विकास के लिए केंद्र करेगा हर संभव मदद

Jan 09 2016 12:22 PM
विकास के लिए केंद्र करेगा हर संभव मदद

दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-2016 का शुभारम्भ कल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा किया गया है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि यहाँ एक तरफ जहाँ देश के कई नामी बिजनेसमैन देखे गए है तो वहीँ यह भी देखने को मिला है कि विदेशो से भी कई प्रतिनिधि यहाँ पहुंचे है. गौरतलब है कि सरकार के द्वारा यहाँ निवेश को बढ़ावा देने के लिए यह समिट आयोजित की गई है.

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यहाँ कई क्षेत्रों में सुधार कार्य को भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस दौरान यहाँ शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी सभी को सम्बोधित किया. यहाँ उन्होंने कहा है कि देश में सभी लोगो के साथ ही पार्टियां भी इस बात को मानती है कि यदि हमें निवेश बढ़ाना है और आर्थिक गतिविधि को तेज करना है तो इसके लिए एक नीति बनाना बहुत जरुरी है. उन्होंने बात को जारी रखते हुए यह भी कहा है कि आज देश में सोच में परिवर्तन देखने को मिल रहा है जोकि हमारे लिए एक बड़ा कदम है.

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी जल्द ही ऐसे बिज़नेस सम्मलेन का आयोजन किया जाना है. लेकिन इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में यह भी कहा है कि यदि देश में निवेश आना बंद हो जाता है तो देश से पूंजी बाहर जाना शुरू हो जाएगी और इससे रोजगार में भी कटौती शुरू हो जाएगी. ना किसी तरह की आय होगी और ना ही विकास होगा. इसके साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि राज्यों को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाने के साथ ही उन्हें आर्थिक संबल प्रदान करने के लिये केंद्र सरकार हमेशा आगे है. और सरकार बंगाल के विकास के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है.