केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, गेहूं के निर्यात पर लगाई तत्काल रोक
केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, गेहूं के निर्यात पर लगाई तत्काल रोक
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके एक्सपोर्ट को अब 'प्रतिबंधित' सामानों की श्रेणी में डाल दिया गया है। इसका एक बड़ा कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में बेहताशा तेजी आना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT)ने शुक्रवार शाम को एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर सरकार के इस फैसले की खबर दी। हालांकि निर्यात के जिन ऑर्डर के लिए 13 मई से पहले लेटर ऑफ क्रेडिट जारी हो चुका है, उनका एक्सपोर्ट करने की इजाजत होगी।

सरकार ने देश में खाद्यान्न के दामों को नियंत्रण में रखने, खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने तथा जरूरतमंद विकासशील एवं पड़ोसी देशों (विशेष तौर पर श्रीलंका संकट को देखते हुए) का ध्यान रखते हुए भी ये फैसला किया है। सरकार ने अपने आदेश में स्पष्त किया है कि गेहूं का निर्यात उन देशों के लिए संभव होगा, जिनके लिए भारत सरकार इजाजत देगी। इस सिलसिले में सरकार जरूरतमंद विकासशील देशों की सरकार के आग्रह के आधार पर निर्णय लेगी जिससे वहां भी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। 

साथ ही नोटिफिकेशन में बताया गया है, 'भारत सरकार देश में, पड़ोसी देशों तथा अन्य विकासशील देशों को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष तौर पर उन देशों को जहां ग्लोबल मार्केट में गेहूं के दामों में आए इस अचानक परिवर्तन का विपरीत प्रभाव हुआ है तथा गेहूं की पर्याप्त आपूर्ति तक उनकी पहुंच संभव नहीं है।'

काले हिरण के शिकारियों ने की SI समेत 3 पुलिसकर्मियों की हत्या, CM शिवराज ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

RBI ने NBFC को बैंक ऋण के लिए, प्राथमिकता क्षेत्र वर्गीकरण की अनुमति दी

उपराष्ट्रपति ने भारतीय संगीत परंपरा के संरक्षण और संवर्धन के लिए आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -