आज राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक़ बिल, विरोध के लिए सपा ने कसी कमर

Jul 30 2019 08:39 AM
आज राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक़ बिल, विरोध के लिए सपा ने कसी कमर

नई दिल्ली: लोकसभा में पारित होने के बाद तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) पर रोक लगाने के मकसद से लाये गए ‘मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक’ को मोदी सरकार आज उच्च सदन में पेश करेगी. सरकार हर हाल मेें इस बिल को राज्यसभा में पारित कराना चाहती है, लिहाजा भाजपा ने अपने सभी सांसदों को मंगलवार को सदन में पूरे समय उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए पार्टी ने सोमवार को सभी सदस्यों को 3 लाईन का व्हिप जारी किया है.

पार्टी द्वारा जारी किए गए व्हिप में कहा गया है कि मंगलवार को दोनों सदनों के सदस्य उपस्थित रहेंगे और सरकार द्वारा पेश किए गए विधेयकों का समर्थन करेंगे. बताया जा रहा है कि दोपहर 12 बजे बिल सदन में पेश किया जाएगा. वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) नहीं चाहती कि यह बिल राज्‍यसभा में पारित हो. लिहाजा, इस बिल का विरोध करने के लिए उसने पहले से ही अपने सभी सांसदों को सदन में पूरे समय उपस्थित रहने के निर्देश दिए है. राज्यसभा में सपा के चीफ़ व्हिप रवि वर्मा ने सभी सांसदों को कहा कि अगले सप्ताह कई अहम् बिल राज्यसभा में आने वाले हैं, इसलिए सभी सांसदों की उपस्थिति अनिवार्य है. इस समय राज्यसभा में सपा के 12 सांसद हैं.

सपा सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ट्रिपल तलाक बिल को राज्यसभा में पास होने से रोकना चाहती है. इसीलिए ये व्हिप सपा ने जारी किया है. गुरूवार को लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पारित हो गया है, जिसे कानूनी मान्यता के लिए राज्यसभा से पारित होना अनिवार्य है. किन्तु राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत नहीं होने की वजह से यह बिल अटक सकता है. हालांकि भाजपा का प्रयास है कि फ्लोर मैनेजमेंट के माध्यम से इस बार ट्रिपल तलाक बिल राज्यसभा से पारित कराया जाए.

चौतरफा घिरे आज़म खान, अब एक और संगीन मामले की जांच करेगी SIT

अफ़ग़ानिस्तान: उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के कार्यालय पर हमला, 20 लोगों की मौत

उन्नाव रेप पीड़िता दुर्घटना मामले में भाजपा MLA कुलदीप के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज