कांग्रेस अध्यक्ष को जलियांवाला बाग ट्रस्ट से हटाया जाए, इसके लिए विधेयक लाएगी केंद्र सरकार

Jul 08 2019 10:42 AM
कांग्रेस अध्यक्ष को जलियांवाला बाग ट्रस्ट से हटाया जाए, इसके लिए विधेयक लाएगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली: संसद से बजट सत्र में सोमवार को केंद्र सरकार आधा दर्जन से अधिक विधेयकों को पेश करने वाली है. इस सूची में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के तीन विधेयकों सहित कुल 8 विधेयक पेश किए जाने हैं. लोकसभा में पेश होने वाले विधेयकों में अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन कानून संशोधन विधेयक 2019 शामिल है. सूत्रों के अनुसार इसके तहत अब संगठन के साथ ही अब व्यक्तियों को भी आतंकी घोषित किया जा सकेगा. 

इस बात को लेकर हुए फैसले को बीते दिनों मंत्रिमंडल में मंजूरी दी गई थी. आज पेश होने वाले विधेयकों में सबसे विशेष जलियांवाला बाग मैमोरियल ट्रस्ट में पदेन कांग्रेस अध्यक्ष को हटाने के लिए लाए गए कानून पर होगी. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार, इस विधेयक को लाने का उद्देश्य जलियांवाला बाग मैमोरियल ट्रस्ट को गैर राजनीतिक रूप देना है.

आपको बता दें कि वर्तमान में जलियांवाला बाग ट्रस्ट में कुल नौ ट्रस्टी हैं जिसमें देश के प्रधनमंत्री के बाद दूसरे नंबर के ट्रस्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष होते हैं. संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले इस ट्रस्ट में किसी विशेष राजनैतिक पार्टी का प्रभुत्व खत्म करने और ट्रस्ट को गैर राजनैतिक बनाने के मकसद से कानून में संशोधन किया जाएगा.

कर्नाटक के विधायकों का विरोध कर रहे थे कांग्रेस कार्यकर्ता, पुलिस ने किया गिरफ्तार

फर्टिलिटी क्लिनिक में महिला के साथ हुआ धोखा, दूसरे के दो बच्चों को दिया जन्म

बिहार में बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाएं, राजद ने जदयू पर साधा निशाना