मंदी से निपटने के लिए यह कदम उठाएगी सरकार
मंदी से निपटने के लिए यह कदम उठाएगी सरकार
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार देश में चल रही मंदी से निपटने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। सरकार बीते दिनों कई कदम उठा चुकी है। सरकार अब पीएसयू की मदद से इससे निपटने की कोशिश करने का सोच रही है। वित्त मंत्रालय ने सभी पीएसयू को निर्देश दिया है कि उन्होंने कैपिटल एक्सपेंडिचर के रूप में जितनी राशि खर्च करने की योजना बनाई है, उसे पूरा खर्च करें। साथ ही वेंडरों से खरीदे गए सामान का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने को कहा है। ऐसा होने पर कारोबारी गतिविधियों में इजाफा होगा जिससे अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को महारत्न और नवरत्न पीएसयू के प्रमुखों और अधिकारियों की एक बैठक में इस संबंध में निर्देश दिया। वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव अतानू चक्रवर्ती और व्यय विभाग के सचिव जीसी मुमरू की उपस्थिति में हुई इस बैठक में ढांचागत मंत्रालयों के फाइनेंशियल एडवाइजर भी शामिल थे। बैठक के दौरान विभिन्न मंत्रालयों और पीएसयू के कैपिटल एक्सपेंडिचर की समीक्षा की गयी।

उन्हें कैपिटल एक्सपेंडिचर का लक्ष्य पूरा करने और निवेश गतिविधियां बढ़ाने को कहा गया। बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि पीएसयू जो खरीद करते हैं उसका भुगतान समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाए। अगर किसी कंपनी का भुगतान विवाद के चलते फंसा हुआ है तो उसे भी निपटाने पर चर्चा की गई। वित्त मंत्रालय विभिन्न पीएसयू तथा अन्य मंत्रालयों की बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की निगरानी करेगा और आगे भी इस तरह की बैठकें की जाएंगी।

इस विकसित देश की अर्थव्यवस्था भी खा रही है हिचकोले, विकास दर एक दशक के निचले स्तर पर

फेसबुक के 40 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर हुए लीक

अगर 31 अगस्त तक भी नहीं भरा है इनकम टैक्स, तो जल्द अपना लें ये विकल्प नहीं तो....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -