केंद्र ने किया स्टार्टअप इंडिया कैंपेन का शुभारंभ

Jan 16 2016 12:34 PM
केंद्र ने किया स्टार्टअप इंडिया कैंपेन का शुभारंभ

नई दिल्ली : आखिरकार केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ हो ही गया। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने स्टार्ट अप इंडिया कैंपेन का शुभारंभ करते हुए कहा कि स्टार्ट अप मूवमेंट के अंतर्गत जमीनी स्तर पर उद्योगों और युवाओं को बढ़ावा मिलेगा। उल्लेखनीय है कि इस अभियान का औपचारिक शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। 

साॅफ्टबैंक के मुख्य कार्यकारी मासायोशी सोन द्वारा कहा गया कि भारतीय कंपनियों में दो अरब डाॅलर का निवेश वे कर चुके हैं। इस तरह के निवेश को बढ़ाकर 10 अरब डाॅलर किया जाएगा। उनके द्वारा कहा गया कि भारत आर्थिक गति के हिसाब से 10 वर्ष में चीन से आगे रहेगा। 21 वीं सदी भारत की सदी ही है। उन्होंने इस अभियान को इस देश के लिए एक बड़ी शुरूआत कहा है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा इस तरह की पहल का स्वागत किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इस तरह की पहल बहुत पहले ही होना चाहिए थी। राष्ट्रपति ने यहां तक कहा है कि इस तरह के विलंब के लिए वे अपनी जवाबदारी मान रहे हैं। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि वर्तमान दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि स्टार्ट अप इंडिया से काफी परिवर्तन आ सकते हैं। भारत द्वारा वर्ष 1999 में लाईसेंस राज समाप्त करने के बाद इसे एक बड़ा प्रयास कहा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस अभियान की प्रणाली लाईसेंस राज से अलग रखी गई है।