विश्व को योग की घुट्टी पिलाने में लगी सरकार
विश्व को योग की घुट्टी पिलाने में लगी सरकार
Share:

देश में बचपन से ही मर्ज को लेकर घुट्टी पिलाने की प्रथा रही है। यही घुट्टी राजनीति के अखाड़े में भी पिलाई जाने लगी है। नेताओं के समर्थक हो हल्ला मचाते हुए जनता की सोच को बदलने का काम करते हैं। मगर अब यह घुट्टी आसमान के रास्ते विश्व को पिलाने चली है मोदी सरकार। अब तक नमो नमो का मंत्र जपने वाले मंत्री मोदी के पगचिन्हों पर चलकर अब ओम मंत्र का उच्चारण करने की तैयारी में लगे हैं। लंबे समय से योग और राजनीति का शिरसासन कर रहे बाबा रामदेव भी अपनी तैयारी में लगे हैं। वैसे योग की महिमा तो कांग्रेस को भी रास आ गई है। ख़ुद दिग्गी राजा ने कहा है कि योग करना कोई बुरी बात नहीं है योग तो वे हर सुबह करते हैं मगर फिर भी रोग भगाने वाले इस रोग से भारत की राजनीति में ही बयानबाजी का संक्रामक रोग फैल गया है। बाबा से लेकर स्वप्न सुंदरियों तक हर कोई लोगों पर योग की कृपा बरसाने में लगा है।

लोग भी आधुनिक मेट खरीद खरीदकर योग शिविरों की ओर दौड़ रहे हैं। इन शिविरों के बाहर तो सिनेमा हाॅल से भी ज़्यादा भीड़ उमड़ रही है। इस भीड़ को देखकर स्वप्न सुंदरियों ने भी मौका ढूंढ ही लिया है। सालाना एक दो बड़ी फिल्मों के हिट होने के अलावा सारा मनोरंजन मार्केट पिटने के डर से ये सुंदरियां भी खुद की सीडियां जारी कर रही हैं। कैरियर के गिरते - चढ़ते ग्राफ की चिंता में इन्होंने भी फिल्म के साथ एक साईड बिज़नेस ढूंढ लिया है। अब ये सुंदरियां खुद के आॅटोग्राफ के साथ लोगों को योग की सीडि़यां देने में लग गई हैं। मल्लिका के यौगिक वीडियो ने तो आखिर बाबा रामदेव का ही रिकाॅर्ड तोड़ दिया है।

शायद इसलिए मल्लिका से भयभीत बाबा रामदेव ने पिछले दिनों पुत्र उत्पन्न करने वाली दवा बाजार में निकाल दी। मगर योग करते बाबा रामदेव की सांसे अभी भी नमो नमो के जाप में लगी है जिसके कारण लगता है बाबा को मोदी नाम का हवाई टिकट मिल गया है। सरकार ने विश्व को योग दिवस का बहाना देकर देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अवसर खोल दिया है। जी हां, आउटसोर्सिंग का बिजनेस। अपनी योगा सीडियां जारी कीजिए और भारत के लिए डाॅलर भेंट कीजिए।

योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान तो पहले ही मिल गई थी लेकिन सरकार ने डायबिटीज़ भगाने की इस दवा को एक नए रैपर में पैक कर विश्व के सामने पेश किया। इससे सरकार और योगा संस्थानों दोनों का भला हो रहा है। साथ ही में नई आधुनिक योगा मेट बेचने वालों के साथ योगा करने वालों को भी खुद का भला होने की उम्मीद है। अब तो स्पाईस जेट अपने घाटे को पूरा करने के लिए और उड़ानों के लिए ग्राहक बटौरने के लिए विदेशियों को हवा में योग करने का नया गुर सीख रही है। यानि यहां भी एक मौका है, प्लेन में योग सीखकर लोगों को योग क्लास की लेन में लगाने का।

लव गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -