कोरोना सेंटर में दिव्यांगों की मुश्किलें होंगी कम, जानें कैसे
कोरोना सेंटर में दिव्यांगों की मुश्किलें होंगी कम, जानें कैसे
Share:

बुधवार को केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे कोविड-19 टेस्टिंग व क्वारंटाइन केंद्रों और अस्पतालों में इलाज के दौरान दिव्यांगों के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करें.दिव्यागों के सशक्तिकरण विभाग में सचिव शकुंतला डी. गैमलिन ने इस संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. पत्र में गैमलिन ने लिखा है कि महामारी का प्रभाव कम करने के लिए कई कोविड-19 केंद्रों की पहचान कंटेनमेंट यूनिट्स, आइसोलेशन ट्रीटमेंट केंद्रों और टेस्टिंग लैबों के रूप में की गई है.

लॉकडाउन : राहत भरी खबर, लॉकडाउन में फंसे लोग लौट पाएंगे घर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गैमलिन ने लिखा है कि वर्तमान संकट ने दिव्यांगजनों के लिए ज्यादा बड़ा खतरा पैदा कर दिया है क्योंकि उन्हें अपनी शारीरिक स्थिति की वजह से सभी सूचनाएं नहीं मिल पा रही हैं और कोविड-19 से संबंधित केंद्रों पर भी सभी चीजें उनकी पहुंच में नहीं हैं. 

काफी दिनों से गायब है किम जोंग, सेटेलाइट तस्वीरों में हुआ चौकाने वाला खुलासा

इसके अलावा पत्र के मुताबिक, सभी संचालन एवं नियंत्रण प्रणालियां और स्वसंचालित उपकरण (सैनेटाइजर डिस्पेंसर, ग्लोव केस, साबुन, वॉश बेसिन इत्यादि) ऐसी जगह होने चाहिए जहां दिव्यांगजन आसानी से पहुंच सकें. मानक के मुताबिक रंगों और चमक के साथ चित्रमय और सरल प्रमुख संकेतक लगाए जाने चाहिए. महत्वपूर्ण समाचारों की सार्वजनिक घोषणा ऑडियो और कैप्शन समेत वीडियो के साथ की जानी चाहिए.

कोरोनावायरस को लेकर चेतन भगत ने किया ट्वीट, जमकर हो रहा viral

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक साथ खड़े हुए ये दो देश

पुलिस ने जागरूक फैलाने के लिए अपनाया नया तरीका, थम सकता है कोरोना प्रसार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -