केंद्र सरकार ने दी 3 डोज वाली वैक्सीन को मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के विरुद्ध देश में चल रहे टीकाकरण में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है। फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की 3 खुराक वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है। इस वैक्सीन का नाम ZyCov-D है। ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया की विशेषज्ञ समिति ने इस वैक्सीन को शुक्रवार को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के असर का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है।

वही जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत के लिए पिछले 1 जुलाई को आवेदन किया था। ये आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए अंतिम स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया था। वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया था। यह भी बताया गया है कि ये वैक्सीन 12 से 18 आयु श्रेणी के लिए भी पूर्ण रूप से सुरक्षित है। हालांकि अभी तक इसके ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है।

वही यदि आपातकालीन इस्तेमाल के पश्चात् ये वैक्सीन पूर्ण रूप से अप्रूव हो जाती है तो ये भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी। इससे पूर्व भारत बायोटेक तथा आईसीएमआर ने साथ मिलकर प्रथम स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाई थी। इस समय देश में कुल 4 वैक्सीन को मंजूरी प्राप्त हुई है। कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना। अब जायडस की वैक्सीन मिलाकर ये संख्या 5 हो जाएगी। इससे पूर्व जायडस कैडिला ने बताया था कि वो अप्रूवल प्राप्त होने के पश्चात् दो महीने के अंदर वैक्सीन पेश कर सकती है।

ट्रैफि‍क पुलिस की जानलेवा कार्रवाई, बाइक के साथ हवा में लटका युवक

बंगाल हिंसा: ममता सरकार को एक और झटका, कोलकाता हाई कोर्ट ने कही बड़ी बात

धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी भुवनेश्वर के लेक्चर हॉल परिसर का किया उद्घाटन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -