सीबीएसई ने बदला बोर्ड एग्जाम का पैटर्न, अब ये होंगे नए नियम
सीबीएसई ने बदला बोर्ड एग्जाम का पैटर्न, अब ये होंगे नए नियम
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2020 के परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन कर प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को उन अधिकतर विषयों में भी लागू कर दिया है, जिनमें अभी तक यह लागू नहीं था. बताया जा रहा है कि इंटरनल असेसमेंट 20 अंकों का होगा, जिसमें पास होने के लिए विद्यार्थियों को कम से कम छह नंबर प्राप्त करने होंगे. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए थ्योरी, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट में न्यूनतम अंक की लिस्ट जारी कर दी है.

CBSE के सर्कुलर में कहा गया है कि प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल एग्जाम लेने के लिए बोर्ड द्वारा परीक्षक नियुक्त किया जाएगा. वहीं, इंटरनल असेसमेंट स्कूल के ही टीचर्स द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा, दसवीं के विद्यार्थियों को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में प्रैक्टिकल और थ्योरी में मिलाकर 33 फीसद अंक ही लाने होंगे. लेकिन, 12वीं के विद्यार्थियों को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

12वीं कक्षा में पहले हिंदी, अंग्रेजी, गणित आदि विषयों की एग्जाम 100 अंक की होती थी. लेकिन, नई व्यवस्था के मुताबिक अब इनमें भी 20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट भी कराया जाएगा. सर्कुलर में कहा गया है कि 70 अंकों की एग्जाम वाले पेपर में छात्रों को पास होने के लिए कम से कम 23 नंबर लाने होंगे. वहीं, 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा में नौ अंक लाने जरुरी होंगे.

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सीबीएसई ने स्कूलों को दिया यह कड़ा निर्देश

अब नहीं होगा झारखण्ड का 11वीं कक्षा का JAC Compartment Exam 2019

अब आलिया भट्ट ने भी पकड़ी हॉलीवुड की राह, जानिए क्या है उनकी चाह ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -