केंद्रीय बैंक ने इस साल तीसरा बेंचमार्क बॉन्ड किया जारी

Nov 28 2020 09:28 AM
केंद्रीय बैंक ने इस साल तीसरा बेंचमार्क बॉन्ड किया जारी

RBI ने इस साल एक और नया 10-वर्षीय बेंचमार्क बांड लॉन्च किया। यह पिछले अंक रुपये तक पहुंचने के कारण किया गया है। बकाया में 1 ट्रिलियन। बॉन्ड डीलरों के अनुसार, एक त्वरित बेंचमार्क सेटिंग बाजारों में दरों पर कुछ भ्रम पैदा कर सकती है। जब बकाया 1.2 ट्रिलियन रुपये के करीब आता है, तो लोग मौजूदा बॉन्ड पर स्थिति नहीं ले सकते।

कुल बकाया राशि लगभग 1.2 ट्रिलियन तक पहुंचने के बाद RBI आमतौर पर एक बांड जारी करना बंद कर देता है। इस वर्ष बढ़ी हुई सरकारी उधार को ध्यान में रखते हुए, हमारे पास इस वर्ष तीसरा 10-वर्षीय बेंचमार्क मुद्दा है। 10 साल के बेंचमार्क में लगातार बदलाव के कारण एचडीएफसी लिफ इंश्योरेंस में फिक्स्ड इनकम के प्रमुख बद्रीश कुलहल्ली ने कहा कि 'प्रीमियम' में कमी आई है, जो बेंचमार्क पहले से आनंद ले रहे हैं।

शुक्रवार को नए मुद्दे के खिलाफ सरकार ने कुल रु 5.85 प्रतिशत के कूपन दर पर 8000 करोड़ रु. रहा है। शुक्रवार को 28000 करोड़ की बॉन्ड नीलामी हुई। सबसे अधिक कारोबार वाला दस साल का बांड पैदावार 5.91 प्रतिशत पर बंद हुआ, यहां तक कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) संख्या के रूप में, शाम को बाद में जारी किया गया, अर्थव्यवस्था ने दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत का अनुबंध किया। नए बांड का कूपन पहले की तुलना में थोड़ा अधिक है। सरकार का 12 खरब रुपये का उधार कार्यक्रम 10 साल की कम पैदावार पर किया गया है।

कोरोना के कारण बाजार के विकास में आ रही है बाधा

BHEL ने बनाया ऑटो ट्रांसफार्मर का नया रिकॉर्ड

PSUs FY21 कैपेक्स लक्ष्य में 39pc तक आई गिरावट