देश के किसानों के नाम कृषि मंत्री का पत्र, कहा- नई तकनीक अपनाएं, खूब अन्न उपजाएं
देश के किसानों के नाम कृषि मंत्री का पत्र, कहा- नई तकनीक अपनाएं, खूब अन्न उपजाएं
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने देश के किसानों के नाम एक खत लिखा है. उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि वे खेती को एक लाभकारी कार्य बनाने के लिए विभिन्न किस्म की फसलें उगाएं. तोमर ने कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून की शुरुआत के साथ कई स्थानों पर फसलों की बुवाई पूरी हो चुकी है. तोमर ने अपने खत में कहा है कि वह किसानों से संवाद कर रहे हैं ताकि उन्हें उत्पादन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

उन्होंने किसानों की प्रशंसा करते हुए लॉकडाउन के दौरान जहां उद्योग और कारोबार बंद थे, उस वक़्त भी किसानों ने अपने कृषि कार्य को जिम्मेदारी और समर्पण के साथ संपन्न किया है. रबी फसलों की कटाई और बिक्री की प्रक्रिया बिना रुकावट के पूरी हो चुकी है. कृषि उत्पादन देश की इकॉनमी की धुरी बन गया है. तोमर ने अपने पत्र में अनेक अच्छी कृषि पद्धतियों के सम्बन्ध में लिखा है जैसे कि धान उगाने के सर्वोत्तम तरीके, जो खरीफ मौसम की मुख्य फसल है, खरपतवारों का नियंत्रण, जैव कीटनाशकों का उपयोग, जैविक खाद और वर्मीकम्पोस्ट, मेड़ों और नालियों में फसल रोपण की विधि के बारे में उल्लेख किया है.

अंत में कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री ने कहा कि बेहतर फसल प्रबंधन कार्य प्रणाली को अपनाकर फसलों के उत्पादन को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. पहले से योजना बनाना, सही फैसले लेना और उन्हें खेत में लागू करना जरुरी है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 'जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान' का नारा भी कृषि और गांवों को ध्यान में रखते हुए दिया है. देश को आत्मनिर्भर बनाने में कृषि का अहम योगदान है.

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी, जानें क्या है नया भाव

vodafone-idea : कंपनी ने शेयर बाजार को दी 73,878 करोड़ रु के नुकसान की जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -