तूफान-बाढ़ से प्रभावित राज्यों को केंद्र देगा 4381 करोड़, इस प्रदेश को अधिक मिलेगा लाभ
तूफान-बाढ़ से प्रभावित राज्यों को केंद्र देगा 4381 करोड़, इस प्रदेश को अधिक मिलेगा लाभ
Share:

भारत सरकार द्वारा देश के 6 प्रदेशो को 4381 करोड़ रुपये के अलावा सहायता की अनुमति दे दी गई है। बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र सहित कुल 6 प्रदेशो को ये सहायता प्राकृतिक आपदाओं की वजह से हुई हानि को लेकर दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में हाई लेवल समिति ने इस अतिरिक्त सहायता को अनुमति दी है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र जैसे प्रदेशो में इस वर्ष अम्फान, निसर्ग जैसे तूफान आए हैं तो वहीं कर्नाटक, एमपी को बाढ़ का सामना करना पड़ा है तथा सिक्किम में लैंडस्लाइड की वजह से बहुत हानि हुई है। गृह मंत्रालय द्वारा ये सहायता नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के तहत मंजूर की गई है। 

इसमें पश्चिम बंगाल के लिए 2707।77 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है, जहां अम्फान तूफान की वजह से हानि हुई थी। ओडिशा को 128।23 करोड़ रुपये दिए गए हैं। निसर्ग तूफान से प्रभावित रहे महाराष्ट्र को 268।59 करोड़ रुपये दिए गए हैं। बाढ़ तथा लैंडस्लाइड से प्रभावित रहे प्रदेशो को भी सहायता दी गई है, इनमें कर्नाटक को 577।84 करोड़ रुपये, एमपी को 611।61 करोड़ रुपये तथा सिक्किम को 87।84 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 

आपको बता दें कि इसी वर्ष मई में COVID-19 संकट के मध्य अम्फान तूफान ने बंगाल तथा ओडिशा में तबाही मचाई थी, जिसके पश्चात् प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों प्रदेशों का दौरा किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने तब तत्काल असर से बंगाल के लिए 1000 करोड़, ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की थी।

छत्तीसगढ़ में कोरोना ने पसारे पाँव, बढ़ने लगा मौत और संक्रमण का आंकड़ा

एसबीपी ने भारतीय सामग्री के लिए ऑनलाइन भुगतान पर लगाई रोक

SSV और ICMR कोविड वैक्सीन के चरण -3 परीक्षणों के लिए पूरा किया नामांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -