Census 2021 ने पहली बार की मोबाइल ऐप के ​जरिए जनगणना

Census 2021 ने पहली बार की मोबाइल ऐप के ​जरिए जनगणना

अब अपने साथ  Census 2021 के लिए गणना करने वाले लोग पेपर फॉर्म नहीं बल्कि मोबाइल लेकर आएंगे. हमे मिली जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (RGI) और जनगणना आयुक्त एक मोबाइल एप्लिकेशन पर काम कर रहे हैं. जो प्रगणकों (enumerators) को उनके फोन पर संबंधित डाटा कैप्चर करने में मदद करेगी, गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार यह डाटा को तेज और आसान तरीके से जुटाने का अच्छा तरीका है. सा​थ ही इलेक्ट्रानिक डाटा-एंट्रीज की पेपर पर डाटा इक्ट्ठा करने के बाद जरुरत खत्म हो जाएगी.

इतिहास मे पहली बार हुआ यह कारनामा, सामने आई ब्लैक होल की रियल तस्वीर

बीते 140 वर्ष की हिस्ट्री में पहली बार भारत में जनगणना की डाटा को मोबाइल ऐप के जरिए कलेक्ट किया जाएगा.  फोन का इस्तेमाल करने के लिए इससे प्रगणकों को अपने प्रोत्साहित किया जाएगा, RGI के अधिकारियों ने यह भी कहा कि जनगणना के आंकड़ों को रिकॉर्ड करने के लिए एन्यूमरेटर्स को उनके फोन का इस्तेमाल करने के लिए भुगतान भी किया जाएगा। खबरों के मुताबिक, RGI के प्रभारी और जनगणना मामलों के अधिकारी ने कहा कि पेपर के जरिए जनगणना का विकल्प रहेगा, लेकिन डाटा को इलेक्ट्रॉनिक तौर पर इस तरह एन्यूमरेटर्स को प्रस्तुत करना होगा. 

Amazon Echo लिंक में हाई-फाई ऑनलाइन म्यूजिक को स्ट्रीम करने क्षमता, भारत में हुआ लॉन्च

कागज पर डाटा इक्ट्ठा करने की परेशानी से इस तरह एन्यूमरेटर्स को छुटकारा मिल जाएगा. और वो मोबाइल पर सीधे इसकी रिकॉर्डिंग विकल्प को चुन पाएंगे. अधिकारी ने कहा कि डाटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज किया जाएगा, ऐसे में जिलेवार, राज्यवार और अखिल भारतीय रुझानों को इक्ट्ठा करने आसान और तेज हो जाएगा. प्र​गतिशील भारत मे इस प्रकार का कार्य विकसित देशो की श्रेणी मे देश को ले जा रहा है.

Google ने लॉन्च किया AI टूल्स, जानिए किस फीचर पर है फोकस

इन कंपनियों के लेटेस्ट 1.5GB डाटा प्लान, बहुत कम है कीमत

कंपनी ने पेश किया Realme 3 Pro का कैमरा सैम्पल्स, लॉन्च मे यूजर्स भी हो सकते है शामिल