सेल फ़ोन के इस्तेमाल से होते हैं चेहरे पर एक्ने, ऐसे करें बचाव

एक्‍ने के कई कारण हो सकते हैं. पर क्‍या कभी आपने सोचा था कि सेल फोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी एक्‍ने की वजह हो सकता है! ऐसे ही हाल ही में हुए शोध में यह सामने आया है कि सेल फोन पर ज्‍यादा देर बात करने से त्‍वचा पर झुर्रियां, एक्‍ने और फीकापन आ जाता है. मोबाइल फ़ोन वैसे तो आपके कई बीमारियों का कारण है लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं किन कारणों से होता है. 

सेल फोन कैसे बनता है एक्‍ने का कारण
एक स्टडी से पता चला है कि लगातार गाल से सेल फोन को चिपकाए रखने से त्वचा पर दाने व मुंहासे हो जाते हैं. फिर चाहे आपका फोन साफ और बेक्टीरिया मुक्‍त ही क्यों न हो. दरअसल इसकी वजह से गर्मी और घर्षण उत्पन्न होना है.

सेल फोन के गरम होने पर भी बात करना
अगर आप सेल फोन के गर्म होने के बाद भी बात करते रहते हैं तो यह खतरनाक है. गर्मी के संपर्क में आने पर त्वचा के उस क्षेत्र में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है. जिससे त्‍वचा में टैनिंग होने लगती है. आप अपनी वास्‍तविक उम्र से दस साल ज्‍यादा लगते हैं.

एक्‍ने से बचाव के उपाय

इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप अपने मोबाइल से बात करने के लिए हैंडफ्री का इस्तेमाल करें.

इस समस्या से बचने के लिए अपने सेल फोन का फोंट बडा करें, साथ ही इसकी ब्राइटनेस को भी बढ़ा दें. इन छोटे से लगने वाले कदमों की मदद से आप अपनी कोमल और खूबसूरत त्वचा की रक्षा कर पाएंगे.

इस समस्या से बचने के लिए आप बात करने के लिए हेडसेट का उपयोग करें या स्पीकर फोन पर कॉल लें.  इससे मेलेनिन की समस्या को रोकने में सफल हो पाएंगे.

अपने सेल फोन प्रकाश की तीव्रता को कम करें आप मोबाल कलर थीम लाइट लगाएं. सबसे बेहत होगा कि आप अपनी स्क्रीन को ब्लेक कर लें और फोंट सफेद लगा लें.

काफी ट्रेंडी है लार्ज और हैवी ईयर रिंग्स, लेकिन इनसे होते हैं कई नुकसान

ये घरेलू स्क्रब चेहरे की धुल को करेंगे दूर

अब पसीने से नहीं ख़राब होगा मेकअप...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -