अजवाइन की डंठल से दूर होती है ब्लड प्रेशर की समस्या
अजवाइन की डंठल से दूर होती है ब्लड प्रेशर की समस्या
Share:

हमलोग सब्जियों को काटकर उसकी डंठल को बेकार समझ कर फेंक देते है.लेकिन क्या आपको पता है की सब्जियों की डंठल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,.इसमें सब्जी से भी ज्यादा स्वास्थ्यवर्द्धक गुण होते हैं. सब्जियों की डंठल में भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मिनरल आदि मौजूद होते है जो शरीर को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है.

1-जब भी आप ब्रोकली की सब्जी बनाये तो इसकी डंठल को कभी ना फेंके.क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है.ब्रोकली की डंठल को बारीक़  काटकर पकाएं. आप चाहे तो इसका सूप भी बना सकते हैं. हल्का फ्राई करके सलाद की तरह भी आप इसे खा सकते हैं 

2 -हरी पत्तेदार सब्जियों की डंठल भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है.हरी सब्जियों की डंठल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए और मिनरल मौजूद होते है.इसके सेवन से पेट और कब्ज संबंधी किसी भी प्रकार के रोग में लाभ मिलता है और चौलाई की डंठल खाने से वात, रक्त व त्वचा विकार दूर होते हैं.

3-धनिया और पुदीने की डंठल में भरपूर मात्रा में विटामिन के, ए और सी मौजूद होते है.इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है. एक रिसर्च में बताया गया है की एक दिन में अजवाइन की  चार डंठल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है.

पेट के इन्फेक्शन से बचाता है निम्बू

बरसात के मौसम में ज़रूरी है इन चीजों से परहेज रखना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -