मखमली अहसासों की अभिव्यक्ति का त्यौहार- वेलेंटाइन डे
मखमली अहसासों की अभिव्यक्ति का त्यौहार- वेलेंटाइन डे
Share:

14 फरवरी वेलेंटाइन डे यानी प्यार के इज़हार का दिन. एक सप्ताह तक चलने वाले इस त्यौहार का युवाओं को बेसब्री से इन्तजार रहता है. अपने जज्बातों को खूबसूरत शब्दों में बेहतरीन तरीके से बयां करने वाले इस दिन की शुरुआत रोम के संत वेलेंटाइन की याद में प्रति वर्ष 14 फरवरी को मनाने से हुई थी.बेशक , यह त्यौहार पश्चिमी संस्कृति की देन है, जिसने पूर्वी देश भारत में भी अपने पांव इस कदर फैला लिए हैं कि अब यह पश्चिम का त्यौहार नहीं रह गया.

आपको बता दें कि भारत में भले ही यह त्यौहार वेलेंटाइन डे के रूप में अलग अंदाज में मनाया जाता हो ,लेकिन पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक देखते ही बनती है . विभिन्न देशों में वेलेंटाइन अलग-अलग ढंग से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाने की परम्परा है .जहां चीन में यह दिन 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' के नाम से खास बन जाता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से भी जाना जाता है.जबकि अमेरिका तो इसकी धूम अलग ही रहती है . वहां वेलेंटाइन डे क्रिसमस के बाद बड़े स्तर पर मनाया जाने वाला त्यौहार बन गया है. इसीलिए वहां वेलेंटाइन डे पर अवकाश रखा जाता है .

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में वेलेंटाइन डे पर लाखों की संख्या में ग्रीटिंग्स का आदान -प्रदान किया जाता है. इसी तरह चॉकलेट और फूल उपहार में दिए जाने से इनका टर्न ओवर भी लाखों में होता है. यही हाल हमारे देश भारत का भी है . वेलेंटाइन डे पर यहां भी गिफ्ट , ग्रीटिंग्स और फ्लावर्स की कई दुकानें सज जाती हैं. जहां से खरीदी गई सामग्री उपहार में दी जाती हैं.

यह तो सभी जानते हैं कि वेलेंटाइन डे पर अपने प्यार के इज़हार के लिए ग्रीटिंग्स,गिफ्ट और फूल की मदद ली जाती है. इन चीजों से अपने प्यार का इज़हार जितनी खूबसूरती और विशेष अंदाज में किया जाता है, उसका उतना असर उपहार लेने वाले के दिल पर पड़ता है.इसलिए इस दिन युवाओं की कोशिश रहती है, कि अपने दिल के विचारों को नजाकत और नफासत के साथ पेश किया जाय , क्योंकि वेलेंटाइन दरअसल वेलेट की तरह मखमली अहसासों की अभिव्यक्ति का त्यौहार है.

यह भी देखें

सिंगल हैं, तो इस तरह मनाये अपने वैलेंटाइन्स डे

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के पीछे ये है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -