खुशियों के ओटले पर मनाई महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

राजगढ़ से मांगीलाल कुशवाह की रिपोर्ट 

राजगढ़। सिटी पुलिस थाने के पीछे संचालित सामाजिक संस्था खुशियों के ओटले पर रविवार को महात्मा गांधी जी  और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती मनाई गई, साथ ही 70 महिलाओं को नई साड़ी बाटी गई ओटले के संचालक सुरजीत सिंह ने बताया की देश में हर साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के तौर पर मनाया जाता है। 

देश को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने में अहम भूमिका निभाने वाले गांधी जी महान राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक रहे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर कई-कई बार ब्रिटिश हुकूमत को घुटने टेकने पर मजबूर किया। सत्य और अहिंसा के सिद्धांत उनकी ताकत थे। बिना हथियारों के कैसे अपने अधिकार हासिल किए जा सकते हैं, इसकी उन्होंने दुनिया भर के सामने शानदार मिसाल दी। गांधी जयंती के अवसर पर देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में वाद-विवाद, भाषण और निबंध लेखन जैसे प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है। 

जिस से बच्चों को उनके जीवन से प्रेडना मिलती हैं ,वही लाल बहादुर शास्त्री जैसे महान व्यक्तित्व के जीवन से भी हमें अनेक उदाहरण मिलते हैं , इस अवसर पर खुशियों के ओटले के बच्चों द्वारा निर्मित गांधी जी की प्रतिमा की स्थापना की गई जिस पर पुष्प माला पहनाकर कर सभी ने महात्मा गांधी को याद किया इस मौके पर रवि साहू धर्मेंद्र त्रिपाठी भूपेंद्र गुजराती पायल वाल्मीकि अनीशा वाल्मीकि सहित बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे मौजूद रहे ।

बहू ने कर डाली ससुर की हत्या, चौंकाने वाली है वजह

स्प्रे ड्रेस से लेकर शॉर्ट ड्रेस में बेला ने ढाया हुस्न का कहर

अमिका की अदाओं के दीवाने है फैंस

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -