भारत की इस जगह पर मनाए गर्मी की छुट्टियां, आ जाएगा मजा
भारत की इस जगह पर मनाए गर्मी की छुट्टियां, आ जाएगा मजा
Share:

जम्मू-कश्मीर को कई लोग धरती का स्वर्ग भी बोलते हैं। चारों तरफ बर्फ की चादर से ढके इस जबरदस्त शहर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते रहते हैं। वेकेशन में भी पर्यटक घूमने-फिरने के लिए इस जगह को चुनते हैं। गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगह पर घूमने जाना एक बेहतरीन विकल्प है। यदि आप पहले कभी कश्मीर घूम कर आ चुके हैं या फिर पहली बार जा रहे हैं तो इसके आसपास के स्थानों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइये आपको बताते है कश्मीर के पास घूमने की जगह- 

श्रीनगर:-
श्रीनगर एक बेहद बेहतरीन जगह है, जहां की खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है। झेलम नदी के किनारे पर बसे इस हिल स्टेशन में पूरे वर्ष मौसम सुहावना रहता है। यहां नजर आने वाले बेहतरीन नजारों की कोई कमी नहीं है। यहां आप हाउस बोट का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यदि आप बोटिंग कर ही रहे हैं तो सूर्यास्त के वक़्त को चुनें। क्योंकि इस के चलते यहां का दृश्य देखने लायक होगा।

सोनमर्ग :-
सोनमर्ग एक ऐसा खूबसूरत शहर है जो झील एवं ग्लेशियरों से भरा है। ये जगह सभी पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती है। वेकेशन में आप इस स्थान पर जा सकते हैं। यहां पर उपस्थित झीलों में आप मछलियों को पकड़ सकते हैं।  

जम्मू:-
जम्मू भी अपने प्राचीन मंदिरों एवं सुंदर महलों के लिए जाना जाता है। इस स्थान को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ एवं घाटियां इस स्थान की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां पर कुछ मशहूर मंदिर हैं, जो देखने लायक हैं।

पटनीटॉप:-
बच्चे यदि एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं तो आप इस स्थान पर उन्हें अवश्य लेकर जाएं। यहां आप स्कीइंग एवं ट्रेकिंग के साथ-साथ पानी के झरनों में नहाने जैसी एक्टिविटी में भी सम्मिलित हो सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

गर्मियों में उठाए खरबूजा शेक का लुत्फ़, आसान है रेसिपी

एक बार जरूर ट्राई करें रसेदार कद्दू की स्वादिष्ट सब्जी, आसान है रेसिपी

घर पर तैयार करें स्वादिष्ट मैंगो लस्सी, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -