दिवाली पर रखें यह सावधानियां वरना हो सकता है नुकसान
दिवाली पर रखें यह सावधानियां वरना हो सकता है नुकसान
Share:

दिवाली आ रही है और दिवाली के दिन बच्चे हो या बड़े हर कोई काफी खुश व उत्साहित होता है। इस दिन गिफ्ट्स, मिठाई व पटाखे चलाने को लेकर काफी उत्साहित रहते है ऐसे में पेरेंट्स कई बार उन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण बच्चों से गई एक छोटी सी गलती भी इस त्योहार के सारे मजे को पूरी तरह से बिगाड़ सकती हैं। इसलिए आज हम आपकों कुछ ऐसे टिप्स बताएंगें जिसकी मदद से आप बच्चों के साथ इस त्योहार को पूरी सुरक्षा व खुशी के साथ सेलिब्रेट कर पाएंगे। 


इलेक्ट्रिक लाइट - दिवाली पर आप पूरे घर में लाइट व दिये लगा सकते है पर ध्यान रखें की आप अच्छी क्वालिटी वाली लाइट का इस्तेमाल करें।जब आप लाइट लगाए तो उसके तारों को खुले में नीचे न लटकाये उसे  टेप से बांध कर ऊपर की तरफ लगाए  दें ताकि बच्चे उस तक न पहुंच सके। 
दिया - दिए जलाते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि दीपक को ऐसी जगह पर न रखें जहां छोटे बच्चो का हाथ जाये और  उसके आसपास कोई ज्वलनशील पदार्थ न हो। बच्चों  को दीपक न जलाने  दें, इससे बच्चो का हाथ भी जल सकता हैं। कपड़े - बच्चो को दीपावली पर नए कपडे पहनना पसंद होता है ,ऐसे मेें आप बच्चों के लिए कॉटन के कपड़े ही खरीदें | क्योंकि सिंथेटिक कपड़ो में जल्दी आग लगती है। 
पटाखों की क्वालिटी - हम हर चीज अच्छी क्वालिटी की खरीदते है, इसलिए  दिवाली के पटाखे खरीदते समय भी उसकी क्वालिटी का भी पूरा ध्यान रखें। पटाखों को यूज करने से पहले उस पर लिखें निर्देशों को जरुर पढ़ लें।  आप अपने बच्चों को कभी भी पटाखे अकेले न जलाने दें, उनके आसपास हमेशा कोई न कोई बड़ा व्यक्ति जरुर रहे। बच्चों को पटाखे जलाने का सही तरीका जरुर बताएं ताकि वह दोबारा किसी भी तरह की गलती न कर सकें
सेहत का ध्यान - दिवाली के दिन खुशी में बच्चे बहुत ही अधिक मिठाई खा लेते है जिससे उनका पेट खराब होने का डर रहता है ऐसे में उनकी सेहत का ध्यान आप को ही रखना होता है , बच्चो को पहले ही इस बारे में समझा दिया जाये की वह उतना ही खाये जितना जरुरी है वरना उनकी तबियत खराब हो सकती है | फर्स्ट एड किट - दिवाली पर पटाखे चलाते समय अपने साथ एक फर्स्ट एड किट जरुर रखें ताकि जरुरत पड़ने पर आपको परेशान न होना पड़े।  

नरक चतुर्दशी के दिन शाम को यहाँ जलाये दीपक, नहीं होगी अकाल मौत

दिवाली पर इस स्थिर लग्न में करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर में आएगी आर्थिक समृद्धि

दिवाली और छट पर जाना हो घर तो ना हों परेशान, रेलवे ने शुरू की है विशेष ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -