हजारों मैच खेल चुके इस क्रिकेटर ने किया सन्यास का ऐलान
हजारों मैच खेल चुके इस क्रिकेटर ने किया सन्यास का ऐलान
Share:

नई दिल्लीः हजार मैच और 7000 से अधिक विकेट सुनने में असंभव सा प्रतीत होता है। मगर यह हकीकत है। आज हम आपको ऐसे खिलाड़ी से मिलाते हैं जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है। और अब क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। वेस्टइंडीज के क्रिकेटर सेसिल राइट ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने 85 साल के उम्र में क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है। सेसिल राइट को प्यार से सेस के नाम से पुकारा जाता है. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज सेसिल राइट,गैरी सोबर्स, वेस्ले हॉल, गारफील्ड सोबर्स और सर विवियन रिचर्ड्स के जमाने से क्रिकेट खेल रहे हैं।

मगर रिकॉर्ड समय तक खेलने के मामले में इन सभी धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि अब क्रिकेट जगत के इस अनूठे गेंदबाज ने अपने क्रिकेट करियर को विराम देने का फैसला कर लिया है. सेसिल ने 85 साल की उम्र में आखिरकार संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। वेस्टइंडीज के सेसिल इसी देश के महान खिलाड़ी जोएल गार्नर के साथ भी खेल चुके हैं।

इतना ही नहीं जमैका के खिलाफ बारबाडोस के लिए खेलते हुए उन्होंने वेस्ले हॉल को भी गेंदबाजी की है। 1959 में वह इंग्लैंड में सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रांप्टन के लिए भी खेले. इसके बाद 1962 में उन्होंने स्‍थायी रूप से इंग्लैंड में ही बसने का मन बना लिया और प्रोफेशनल क्रिकेटर के तौर पर करियर शुरू किया। सेसिल ने करीब 60 साल तक सक्रिय क्रिकेट खेला।

इस दौरान उन्होंने 7000 से अधिक विकेट लिए। एकसमय उनके विकेट लेने की गति इतनी तेज थी कि उन्होंने पांच सीजन में ही 538 विकेट अपने नाम कर लिए. वह भी 27 की बेहद प्रभावशाली औसत के साथ। हालंकि उन्होंने एक अखबार से बात करते हुए कहा कि वह 20 लाख से अधिक मैच खेल चुके हैॆ। लेकिन ऐसा संभव नहीं है इसलिए माना जा रहा है कि वह हजार से अधिक मैच खेले होंगें।

इस स्टार महिला क्रिकेट खिलाड़ी के करियर पर लगा प्रश्न चिह्न, टी20 टीम से हो सकती हैं बाहर

भारतीय टीम के इस पूर्व क्रिकेटर का फेसबुक पर बनाया फेक अकाउंट, फिर इस काम को दिया अंजाम

इस खिलाड़ी को मिल सकता है पाक टीम के कोच की कमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -