चीन विवाद पर CDS बिपिन रावत का सख्त रुख, कहा- बातचीत नाकाम रही तो अपनाएंगे सैन्य विकल्प
चीन विवाद पर CDS बिपिन रावत का सख्त रुख, कहा- बातचीत नाकाम रही तो अपनाएंगे सैन्य विकल्प
Share:

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव को ख़त्म करने की कोशिश जारी है. इस बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि लद्दाख में चीनी सेना द्वारा किए गए बदलाव से निपटने के लिए सैन्य विकल्प मौजूद है, किन्तु इस विकल्प पर विचार, सैन्य और राजनयिक स्तर पर चल रही वार्ता के नाकाम होने के बाद किया जाएगा. हालाँकि, उन्होंने सैन्य विकल्पों पर बात करने से इंकार कर दिया.

CDS जनरल बिपिन रावत ने एक निजी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि LAC पर विवाद का कारण, बॉर्डर को लेकर अलग-अलग धारणाएं होती हैं. उल्लेखनीय है कि चीन अभी भी पैगॉन्ग के इलाके में जमा हुआ है. वह फिंगर-5 से पीछे जाने के लिए राजी नहीं है. बता दें कि एलएसी पर विवाद सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच कई बार सैन्य स्तर पर बातचीत हो चुकी है. इसमें लेफ्टिनेंट-जनरल स्तर की बातचीत भी शामिल है. राजनयिक स्तर पर भी वार्ता जारी है. संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी चीन से बात कर रहे है. दोनों पक्षों के बीच बॉर्डर पर तनाव को कम करने पर बात किया जा रहा है. 

इस बातचीत से LAC विवाद का समाधान नहीं निकल रहा है. फिंगर और डारला इलाके में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) प्रैक्टिस कर रही है. ऐसे में CDS जनरल बिपिन रावत ने सैन्य विकल्प पर विचार का बयान देकर चीन को कड़ा संदेश देने की कोशिश की है. 

भारत-चीन के रिश्ते बिगड़े तो ऑटो, कॉस्मेटिक सहित हर क्षेत्र में पड़ेगा गहरा असर

जल्द ही भारत को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार खरीदेगी 68 करोड़ खुराक

अंडरवर्ल्ड डॉन मामले पर पाक फिर पलटा, कहा- हमारी जमीन पर नहीं है दाऊद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -