CDS बिपिन रावत का तिब्बत को लेकर बड़ा बयान, तिलमिला सकता है चीन
CDS बिपिन रावत का तिब्बत को लेकर बड़ा बयान, तिलमिला सकता है चीन
Share:

नई दिल्ली: CDS बिपिन रावत ने रविवार को इंडियन आर्मी को लेकर बड़ा संदेश दिया. उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि सेना को विवादित सीमाओं पर पूरे साल तैनात रहने की आवश्यकता है. वहीं अपने संबोधन में रावत ने चीन पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए चीन को आईना दिखाया.

बिपिन रावत के अनुसार, सरदार पटेल तिब्बत को हमेशा एक स्वतंत्र देश की तरह देखते थे. वो इसे बफर देश बनाना चाहते थे जिससे चीन और भारत के बीच सीमा संघर्ष को रोका जा सके. रावत ने दावा किया कि सरदार द्वारा पंडित नेहरू को लिखी गई चिट्ठी में इस बात का उल्लेख है. सरदार पटेल एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, उन्होंने हमेशा एक स्वतंत्र तिब्बत का सपना देखा था. वो तिब्बत को एक बफर देश बनाना चाहते थे. सरदार पटेल और जवाहर लाल नेहरू के बीच जो पत्र व्यवहार हुए थे, उसमें भी इस बात का जिक्र आता है.

अब यहां पर दो बातें जानना आवश्यक हो जाती है. पहला तो ये भी बफर देश एक ऐसा देश होता है, जो उन दो देशों के बीच स्थित रहता है जहां पर काफी समय से संघर्ष चल रहा हो. ऐसे में बफर देश के माध्यम से दूसरे देशों के बीच तनाव को कम करने की कोशिश रहती है. वहीं, दूसरा पहलू ये है कि चीन ने हमेशा से तिब्बत को अपना हिस्सा बताया है, ऐसे में जब बिपिन रावत सरदार पटेल के बयान के जरिए तिब्बत को स्वतंत्र बताते हैं, तो इस पर चीन का तिलमिलाना तो लाजिमी है.

एक फोन कॉल ने बदल दी थी टिम कुक की जिंदगी

अंबानी परिवार की बहू बनने से पहले ये काम करती थीं नीता अंबानी, जानकर हो जाएंगे हैरान

तालिबान प्रवक्ता ने कहा- "अफगान दे मान्यता वरना....."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -