सीबीएसई 9वी-12वी कक्षा के छात्रों के पाठ्यक्रम भार को नहीं करेगा कम
सीबीएसई 9वी-12वी कक्षा के छात्रों के पाठ्यक्रम भार को नहीं करेगा कम
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए कक्षा नौ से 12 के छात्रों के लिए सिलेबस कम नहीं करने पर बड़ा फैसला किया है। सिलेबस के संबंध में एक नया पाठ्यक्रम जारी किया गया है। पिछले साल सीबीएसई ने कोरोना संकट के बीच शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 के लिए 30 प्रतिशत तक सिलेबस-युक्तियुक्तकरण किया था।

नए पाठ्यक्रम के अनुसार, पिछले शैक्षणिक वर्ष में काटे गए अध्यायों और विषयों को आगामी अकादमिक सत्र के लिए बहाल कर दिया गया है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा है कि "बोर्ड ने पिछले साल पहले ही घोषणा की थी कि युक्तिकरण अभ्यास एक बार की पहल थी क्योंकि ऑनलाइन माध्यमों या वैकल्पिक तरीकों के माध्यम से शिक्षण और सीखना काफी नया था। कोरोनावायरस के कहर के बीच पिछले साल मार्च में देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए थे। लॉकडाउन के दौरान सभी गतिविधियां ऑनलाइन संचालित की गईं। जहां कुछ राज्यों ने अक्टूबर में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलने की अनुमति दी, वहीं कई राज्य फिर से नए शैक्षणिक सत्र में ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा ले रहे हैं। अद्यतन आधिकारिक पाठ्यक्रम में, बोर्ड ने इस बार लोकतंत्र और विविधता, विमुद्रीकरण, राष्ट्रवाद, धर्मनिरपेक्षता, अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों और देश में स्थानीय सरकारों के विकास, अन्य लोगों के अलावा अध्यायों को छोड़ दिया है।

पिछले साल काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जाम्स ने लॉकडाउन के दौरान स्कूलों के बंद होने के कारण लर्निंग अ व्यवधान को ध्यान में रखते हुए 2021 में कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस में 25 प्रतिशत तक की कमी करने की भी घोषणा की थी। सीआईसीएसई को अभी नए शैक्षणिक सत्र के लिए अपने सिलेबस की घोषणा करनी है।

राजस्थान सरकार ने कोचिंग सेंटरों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शुरू किया ये काम

यूपी-एमपी सहित 17 राज्यों में 3479 पदों पर निकली शिक्षक भर्ती, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -