सीबीएसई ने संबद्धता प्रणाली को किया सुव्यवस्थित
सीबीएसई ने संबद्धता प्रणाली को किया सुव्यवस्थित
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्कूलों के लिए संबद्धता प्रणाली का पुनर्गठन कर रहा है और इस प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बना रहा है और कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ डेटा एनालिटिक्स पर आधारित है।

नई प्रणाली जो 1 मार्च से लागू होगी, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में व्यवस्थित सुधारों के लिए विभिन्न सिफारिशों के अनुसार पुनर्गठन की गई है। "बोर्ड एनईपी में शिक्षा सुधारों की सिफारिशों के अनुसार संबद्धता प्रणाली और प्रक्रिया का पुनर्गठन कर रहा है। हालांकि सीबीएसई संबद्धता प्रणाली 2006 से ऑनलाइन है, पुनर्गठन प्रणाली पूरी तरह से डिजिटल होगी और कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ डेटा एनालिटिक्स पर आधारित होगी।"

"पुनर्गठन सीबीएसई संबद्धता प्रणाली में व्यापार करने में आसानी स्थापित करने में मदद करेगा, न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन, स्वचालित और डेटा संचालित निर्णयों के लक्ष्य को प्राप्त करने, पारदर्शिता प्राप्त करने, संपूर्ण प्रणालीगत प्रक्रियाओं में अधिक जवाबदेही लाने और त्वरित और समय प्राप्त करने में मदद करेगा।" सीबीएसई संबद्धता प्रणाली पर एक विस्तृत दस्तावेज जिसमें संबद्धता के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का पुनर्गठन किया गया है, निरीक्षण के लिए संबद्धता आवेदन, तौर-तरीकों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के लिए आवश्यक दस्तावेज, निरीक्षण समिति के लिए दिशानिर्देश, विभिन्न प्रक्रिया के लिए वीडियो, जल्द ही जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने पुनर्गठन प्रक्रिया के अनुसार आवेदन प्रक्रिया के लिए समय-सीमा भी संशोधित की है। संशोधित समय-सीमा के अनुसार, हर साल नए संबद्धता और संबद्धता के उन्नयन के लिए आवेदन विंडो तीन बार खुलेगी -मार्च 1 से 31, 1 जून से 30 जून और 1 सितंबर से 30 सितंबर। आप अपने बेहतर करियर के लिए इस विकल्प को चुन सकते हैं

टेस्ट कप्तानी को लेकर रहाणे ने दिया चौंका देने वाला बयान, कहा- जब विराट कप्तान होते हैं, तो उनका...

एक बार फिर साथ नजर आएंगे ये सुपरस्टार्स, मचेगा जबरदस्त धमाल

चेतावनी- विकास और कल्याण को प्राथमिकता देना हर नेता की है जिम्मेदारी: केटियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -