अब बच्चों को खर्च के लिए मिलेगा स्मार्ट कार्ड
अब बच्चों को खर्च के लिए मिलेगा स्मार्ट कार्ड
Share:

नई दिल्ली। अब बच्चे अपने स्कूल के कैंटिन में समोसे और अन्य नाश्ते के लिए किए जाने वाले खर्च के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। दरअसल बच्चे स्मार्ट कार्ड के माध्यम से अपने स्कूल की फीस भी भर सकेंगे।

यह सब होगा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से दरअसल सीबीएसई ने स्कूली विद्यार्थियों में कैशलेस ट्रांजिक्शन की आदत को विकसित करने के उद्देश्य से ऐसे कार्ड की व्यवस्था की हैं जिसमें कैंटीन और टक शाॅप पर स्मार्ट कार्ड प्रारंभिकतौर पर शुरू होगा। बच्चों को धीरे धीरे बाहर भी कैशलेस ट्रांजिक्शन को लेकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 7 दिसंबर को करीब 350 नोडल स्कूल्स की बैठक ली। इस दौरान विद्यालयों को पूरी तरह कैशलेस बनाने की बात कही गई। इतना ही नहीं नाॅन स्टाफ को बैंक ट्रांसफर के द्वारा वेतन और फीस नाॅन कैश माध्यम से प्रदान करने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया।  

इस तरह से विद्यार्थियों से उनकी परीक्षा फीस भुगतान और अन्य कार्यों के लिए कैशलेस ट्रांजिक्शन को महत्वपूर्ण बताया गया है। इतना ही नहीं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ई वाॅलेट और पेटीएम की अनुमति भी सीबीएसई द्वारा प्रदान किए जाने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड सभी बैंक के क्रेडिट व डेबिट कार्ड भी प्रदान करेगा।  

अब एक बार ही 5000 रुपए से अधिक के पुराने नोट जमा करवा सकेंगे लोग

दो हजार करोड़ से अधिक होगी भजियावाला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -