CBSE बोर्ड के नतीजे जल्द होंगे जारी, इस तरह कर सकेंगे चेक
CBSE बोर्ड के नतीजे जल्द होंगे जारी, इस तरह कर सकेंगे चेक
Share:

बीते दिनों MP बोर्ड के नतीजे जारी किये थे. उसके बाद अब CBSE बोर्ड भी जल्द ही 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करने जा रहा है. लेटेस्ट मिली जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई 2020 को 10वीं और 12वीं के नतीजों का ऐलान करेगा. परन्तु इसके पूर्व सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर ऐप को डाउनलोड करने या फिर उस पर खुद को रजिस्टर करने के निर्देश दिए हैं. सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को यह निर्देश दिए है, की डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट डिजीलॉकर ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे. 

इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताते हुए उन्होंने बताया, की 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाना होगा. वहा जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा. इसे रजिस्टर करने के लिए एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप खुद को रजिस्टर कर सकते है. जैसे- सबसे पहले digilocker.gov.in ऐप को डाउनलोड करें. हालांकि 10वीं और 12वीं के स्टूडेंटस इस बात का भी ध्यान रखें कि डिजीलॉकर के ऑफिशियल पोर्टल digilocker.gov.in पर भी मार्कशीट चेक कर सकते हैं.

तत्पश्चात, लॉगिन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें. याद रहे की ये वही नंबर हो, जो बोर्ड परीक्षा के आवेदन फाॅर्म के दौरान उपलब्ध कराया गया था. इसके बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंको का प्रयोग करना होगा. इसके बाद एक बार लॉगइन करने के पश्चात् स्टूडेंट्स अपना मार्कशीट डिजीलॉकर पर देख पाएंगे. बात दे, की कोरोना महामारी के कारण ही नतीजों में देरी हो रही है.

गलवान में पीछे हटी फौजें, चीन बोला- अगर भारत ने तोड़ा समझौता तो अंजाम बुरा होगा

कभी चपरासी के बराबर भी नहीं थी राजनाथ की हैसियत, पेंशन लेने से किया इंकार

पीएम मोदी के मुरीद हुए शिवराज सिंह, प्रधानमंत्री को बताया 'मैन ऑफ आइडियाज'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -