CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी की डेटशीट
CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी की डेटशीट
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए डेटशीट जारी की गई है जो सुधार, कंपार्टमेंट या निजी श्रेणी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करेंगे। कक्षा 10 की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होगी और 8 सितंबर को समाप्त होगी जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होगी और 16 सितंबर को समाप्त होगी। सीबीएसई ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर 30 जुलाई को कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए। 

छात्रों को कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड दिया गया था। सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम 3 अगस्त को जारी किया गया था। परीक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा के निजी उम्मीदवारों, पत्रचर, और दूसरे मौके के कंपार्टमेंट उम्मीदवारों के लिए भी आयोजित की जाएगी। सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 12 में सुधार, कंपार्टमेंट परीक्षा केवल अंग्रेजी कोर, शारीरिक शिक्षा, व्यावसायिक अध्ययन, लेखा, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र समाजशास्त्र, आईपी, कंप्यूटर विज्ञान, गणित, हिंदी वैकल्पिक के लिए आयोजित की जाएगी। 

इम्प्रूवमेंट, प्राइवेट, पत्रचार, साथ ही दूसरे कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को फीस नहीं देनी होगी। कम्पार्टमेंट उम्मीदवारों को अधिसूचना के अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा। नोटिस के अनुसार कम किए गए सिलेबस पर ही अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। प्रश्न पत्र का डिजाइन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए नमूना प्रश्न पत्रों के समान होगा। पंजीकरण पोर्टल जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। 2021 में घोषित परिणाम के आधार पर कंपार्टमेंट परीक्षा में सुधार और उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

Mission Frontline: 'वीरांगना लुक' में नज़र आईं सारा अली खान, फैंस को मिलेगा एक्शन का जबरदस्त डोज़

भारत ने किया DRDO द्वारा विकसित स्वदेशी टेक क्रूज मिसाइल का प्रभावी परीक्षण

T20 वर्ल्डकप के बाद हेड कोच का पद छोड़ सकते है रवि शास्त्री, जानिए कौन होंगे अगले कोच?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -