सीबीएसई पेपर लीक: एक हफ्ते में आएगी परीक्षा की नई तारिख

नई दिल्ली: सीबीएसई के एक फैसले से 10वीं और 12वीं के लाखों विद्यार्थियों की नींद उड़ गई है. पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने बुधवार को नोटिस जारी कर दोनों कक्षाओं के दोनों विषयों की फिर से परीक्षा लेने की घोषणा की है. सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा कि तारीख का ऐलान 7 दिनों के भीतर किया जाएगा. वहीं, एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मामले में सीबीएसई और एचआरडी मिनिस्ट्री स्तर की इंटरनल जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने भी रिपोर्ट दर्ज कर ली है. इस मामले में एक कोचिंग संसथान पर भी ऊँगली उठी है, जिसकी जांच की जा रही है.

पेपर लीक मामले में एचआरडी मिनिस्टर ने खेद जताते हुए कहा है कि "मुझे पता है कि पेपर लीक होना दुखद है, स्टूडेंट को परेशानी होगी. मैं स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को भरोसा दिलाता हूं कि भविष्य में पेपर लीक का एक भी मामला सामने नहीं अाएगा". उन्होंने कहा कि यह तय है कि पेपर लीक करने के पीछे कोई गैंग पूरी योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा था और जल्द ही इसका भंडाफोड़ किया जाएगा. जावड़ेकर ने भरोसा दिलाया कि आने वाले समय में तकनीक द्वारा इस तरह की घटनाओं को रोका जाएगा.

दिल्ली सरकार का कहना है कि उन्हें 12वीं के अकाउंटेंसी का प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत मिली थी, जिसकी जांच की जा रही है. शिक्षा निदेशालय का कहना है कि व्हाट्सऐप पर जो प्रश्न पत्र लीक हुआ था, वो असली प्रश्न पत्र से मिले हैं. इसके बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कथित प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच के आदेश दिए थे. आपको बता दें कि 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा 26 मार्च और दसवीं के गणित की परीक्षा 28 मार्च को ली गई थी.

डॉ भीमराव अंबेडकर के नाम के साथ जुड़ेगा राम का नाम

यह है वो पत्रकार जिसने सुलगाई विरोध की चिंगारी

योगी आदित्यनाथ आज बस्ती में

 

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -