सीबीएसई ने सभी प्राचार्यों को आंतरिक रूप से विकसित किए जा रहे आईटी सिस्टम के संबंध में जारी की अधिसूचना
सीबीएसई ने सभी प्राचार्यों को आंतरिक रूप से विकसित किए जा रहे आईटी सिस्टम के संबंध में जारी की अधिसूचना
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूल प्राचार्यों को उनकी सहायता के लिए आंतरिक रूप से विकसित की जा रही सूचना प्रौद्योगिकी प्रणाली के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। “यह प्रणाली गणना के काम को कम करेगी, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को कम करेगी। यह प्रणाली सीबीएसई से उत्तीर्ण छात्रों के दसवीं कक्षा के अंकों को भी प्री-पॉप्युलेट करेगी। अन्य बोर्डों के दसवीं कक्षा के डेटा को भी लेने का प्रयास किया जाएगा।

सभी छात्रों के लिए कक्षा 10 के परिणामों की जांच और अद्यतन करने के लिए पोर्टल सोमवार से उपलब्ध होगा, जबकि अन्य घटकों के लिए अन्य सॉफ्टवेयर मॉड्यूल उसके बाद उपलब्ध कराए जाएंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में, केंद्र ने 17 जून को, कक्षा 10, 11 और 12 के परिणामों के आधार पर अंकों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 के फॉर्मूले को अपनाकर रद्द की गई कक्षा 12 सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मानदंडों की घोषणा की है। परिणाम जुलाई अंत तक घोषित किए जाएंगे।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि 30 प्रतिशत अंक कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा पर, 30 प्रतिशत अंक कक्षा 11 से और 40 प्रतिशत अंक इकाई, मध्यावधि और कक्षा के प्री-बोर्ड परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई और सीआईएससीई के फॉर्मूले को स्वीकार कर लिया, जिनकी बोर्ड परीक्षाएं कोविड -19 महामारी के कारण रद्द कर दी गई थीं। CISCE ने हालांकि कक्षा 12 के छात्रों की अंकन प्रणाली का मूल्यांकन करने के लिए एक अलग मानदंड बनाया है।

'माउंट एवरेस्ट' फतह करने वाले महफूज इलाही को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने किया सम्मानित

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने पीएसए संयंत्रों का किया शिलान्यास

एक बार फिर कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, मिलेगी दोगुनी से बढ़कर सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -