CBSE ने बढाई छात्रों की परीक्षा फीस, अब करना होगा इतना भुगतान
CBSE ने बढाई छात्रों की परीक्षा फीस, अब करना होगा इतना भुगतान
Share:

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की परीक्षा फीस में जबरदस्त इजाफा किया है। बोर्ड ने SC और ST छात्रों के लिए वर्ग 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की फीस 50 रुपये से बढ़ाकर 1,200 रुपये कर दी है, जबकि सामान्य कटेगरी के छात्रों के लिए यह शुल्क दोगुनी कर दी है, जिन्हें अब 1500 रुपये अदा करना होगा। एससी और एसटी के छात्रों को पांच विषयों के लिए 1,200 रुपये अदा करना होगा, जबकि पहले उन्हें उसके लिए 50 रुपये अदा करना होता था। यानी उनके लिए फीस बढ़ोतरी 24 गुना बढ़ गई है।

सामान्य वर्ग के छात्र जो पहले पांच विषयों के लिए 750 रुपये भुगतान करते थे, उन्‍हें अब 1500 रुपये भुगतान करना होगा। सीबीएसई के सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह फीस कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं पर लागू होगी। 12वीं के बोर्ड परीक्षा में एक एकस्ट्रा विषय के लिए उपस्थित होने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को जो पहले कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता था, उन्हें अब 300 रुपये अदा करना होगा।

सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये अदा करना होगा, पहले इसके लिए 150 रुपये अदा करना होता था। 100 फीसदी दृष्टिहीन छात्रों को सीबीएसई परीक्षा फीस का भुगतान करने से छूट दी गई है। जो छात्र अंतिम तिथि से पहले सीबीएसई परीक्षा फीस के अंतर जमा करने में असफल रहते हैं, उनको रजिस्‍टर्ड नहीं किया जाएगा और उन्‍हें 2019-20 परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। माइग्रेशन फीस जो पहले 150 रुपये थी, उसे भी बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया गया है। गौरतलब है कि सीबीएसई ने पूरे पांच साल बाद फीस में बढ़ोतरी की है। 

सीएम योगी के मंत्री की मांग, बदल दिया जाए मौलाना हसन मेडिकल कॉलेज का नाम

तिरुपति मंदिर में शुरू हुआ देवस्थानम पवित्रोत्सवम, दर्शन के लिए लगी दो किमी लम्बी कतार

मध्य प्रदेश में बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग की चेतावनी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -