CBSE ने दिया विद्यार्थियों को बड़ा तोहफा
CBSE ने दिया विद्यार्थियों को बड़ा तोहफा
Share:

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एडजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के पहले अपने विद्यार्थियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. अब सीबीएसई स्टूडेंट्स स्वयं के नाम एवं जन्म तिथि के साथ हुई गड़बड़ी का सुधार कर सकते हैं. स्टूडेंट्स इन गलतियों का सुधार परीक्षा परिणाम घोषित होने के वर्ष से पांच साल तक कर सकते हैं. पहले यह समय सीमा केवल 1 वर्ष के लिए थी, परन्तु अब बोर्ड द्वारा इस समय को बढ़ा कर 5 साल कर दिया गया हैं.

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक के. के. चौधरी द्वारा कल 10 नवंबर को सर्कुलर जारी किया गया था. इस जारी सर्कुलर के अनुसार यह समय सीमा वर्ष 2015 के परीक्षा सत्र से लागू होगी. अर्थात ऐसे विद्यार्थी जो वर्ष 2015 एवं उसके पश्चात बोर्ड परीक्षा दे चुके है, ऐसे विद्यार्थी अंक सूची में अपना नाम और जन्म दिनांक गलत पाए जाने पर उसमे सुधार करवा सकते है. आपको जानकारी के लिए बता दे कि बोर्ड द्वारा यह निर्णय केवल 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंटस के लिए लिया गया  है.

नई व्यवस्था के मुताबिक़ स्टूडेंट्स अपने नाम और जन्म तिथि के साथ अपने अभिभावको की डेट ऑफ बर्थ में भी सुधार करवा सकते हैं. बोर्ड का यह फैसला उन विद्यार्थियों के लिए राहत भरा होगा, जो काफी लम्बी अवधि से नाम और जन्म तारीख़ बदलने के लिए परेशान हो रहे थे.

यें भी पढ़ें-

BPSC में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

'सर्व शिक्षा अभियान' तय करेगा राज्य की ग्रेडिंग

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -