सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम में शहीदों के बच्चों को दी कुछ छूट, मिलेगा ये फायदा
सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम में शहीदों के बच्चों को दी कुछ छूट, मिलेगा ये फायदा
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शहीदों के बच्चों को 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी राहत की घोषणा की जा रही है। बोर्ड ने बीते साल पुलवामा हादसे के शहीदों के बच्चों को यह राहत दी थी, जिसे इस साल सभी शहीदों के बच्चों के लिए लागू किया गया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से सभी स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि बीते साल पुलवामा अटैक में शहीदों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में जिस तरह की राहत दी गई थी, उसी तरह की राहत इस साल आतंकवाद या नक्सलवाद के विरुद्ध जांबाजी दिखाते हुए शहीदों के बच्चों को दी जाएगी।

इसके लिए बच्चों को अपने स्कूल में संपर्क करना हो सकता है ।वही  स्कूल के स्तर से संबंधित सीबीएसई के रीजनल ऑफिस को इसकी रिक्वेस्ट की जा सकती है। स्कूल से रीजनल सेंटर को रिक्वेस्ट भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी तय की गई है। यह मिलेगी राहत -शहीद का बच्चा यदि एक ही शहर में अपना परीक्षा केंद्र दूसरी जगह पर शिफ्ट करना चाहता है तो सीबीएसई उसे यह सुविधा देगा। वही शहीद के बच्चे यदि अपना परीक्षा केंद्र एक शहर से दूसरे शहर में बदलना चाहता है तो सीबीएसई उसे यह सुविधा देगा। यदि बच्चे 10वीं या 12वीं का प्रैक्टिकल नहीं दे पाएंगे तो उन्हें दो अप्रैल तक अलग से प्रैक्टिकल एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा। किसी भी विषय विशेष में बाद में परीक्षा देना चाहता है तो बोर्ड उसकी बाद में परीक्षा का इंतजाम कर सकता है।

सीबीएसई दून ने कराई थी गंगा की अलग परीक्षा
पुलवामा हमले के शहीद मोहनलाल रतूड़ी की बेटी गंगा को बीते साल सीबीएसई देहरादून ने 12वीं परीक्षा में विशेष लाभ दिया था। गंगा ने बाद में अलग से परीक्षा दी थी। सीबीएसई देहरादून के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड ने इस बार पुलवामा के साथ ही सभी तरह की शहीदों के बच्चों के लिए यह सुविधा दी है।

DSSSB: दिल्ली में निम्न पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

यदि आप अपने करियर में चाहते है परिवर्तन तो अपनाये यह टिप्स

कनिष्ट परियोजना सहायक के पदों पर भर्ती, जानिए चयन प्रक्रिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -