जारी हुए CBSE 12वीं बोर्ड के परिणाम, जानिए कैसा रहा रिजल्ट?
जारी हुए CBSE 12वीं बोर्ड के परिणाम, जानिए कैसा रहा रिजल्ट?
Share:

आज CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात् ऑफिशियल पोर्टल cbseresults.nic.in, cbse.gov.in या cbse.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया गया है. CBSE हाई स्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट आनलाइन आ गया है, किन्तु मार्कशीट आफलाइन भांति से लेनी होगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने CBSE की 12वीं की परीक्षा में सफलता पर ट्विटर पर विद्यार्थियों को बधाई दी है. उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया जो छात्र सफल नहीं हो पाए हैं वे हिम्मत न हारें तथा अपने सपनों का पीछा करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखें. मंत्री ने छात्राओं के प्रभावशाली प्रदर्शन पर भी प्रकाश डाला, जिन्होंने इस साल की नतीजों में भी लड़कों को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने समाज में लड़कियों की शिक्षा की बाधाओं को दूर करने की अहमियत पर जोर दिया. CBSE कक्षा 12वीं के नतीजे आ चुके हैं तथा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज क्षेत्र का पास प्रतिशत सभी 16 क्षेत्रों में सबसे कम है. यहां सिर्फ 78 प्रतिशत छात्र परीक्षा पास कर पाए हैं.

CBSE 12वीं की परीक्षा देने वाले कुल 1.36 प्रतिशत विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं. वही CBSE 12वीं के परिणाम 2023 का पास प्रतिशत 87.33 प्रतिशत है, जो बीते साल के पास प्रतिशत 92.71 प्रतिशत से कम है. बता दे कि इस वर्ष CBSE की 12वीं की परीक्षा में कुल 16.60 लाख छात्र सम्मिलित हुए थे. महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बाद भी विद्यार्थियों ने कड़ी मेहनत की है.

मई की इस तारीख तक आएगा MP बोर्ड की 10-12वीं परीक्षा का रिजल्ट

12वी के बाद क्या करें? यहाँ देंखे कुछ विकल्प

देश भर का शिक्षा घोटाला खत्म होना जरूरी..?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -