CBSE स्कूलों के लिए बोर्ड परीक्षा के अंक जमा करने का अंतिम दिन आज
CBSE स्कूलों के लिए बोर्ड परीक्षा के अंक जमा करने का अंतिम दिन आज
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने स्कूलों को 12वीं कक्षा के छात्रों के अंकों के मूल्यांकन के एक हिस्से के रूप में लंबित व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए कहा। बोर्ड ने ऑनलाइन मोड में प्रैक्टिकल करने और सोमवार तक अंक जमा करने का भी सुझाव दिया। बोर्ड ने 7 जून को स्कूलों को एक पत्र भेजकर कहा कि जो स्कूल कोरोना के कारण विभिन्न विषयों में स्कूल-आधारित मूल्यांकन पूरा नहीं कर पाए हैं, वे 28 जून से पहले जल्द से जल्द कर लें। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा था कि अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि का 'कोई विस्तार नहीं' किया जाएगा। 

विशेष रूप से, सीबीएसई ने फरवरी में संबद्ध स्कूलों को कक्षा 10 और कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन और परियोजनाओं को 1 मार्च से 11 जून के बीच आयोजित करने के लिए कहा था। इस बीच, बोर्ड ने स्कूलों को उन छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा फिर से आयोजित करने का भी निर्देश दिया था जो सक्षम नहीं थे। संक्रमण के कारण प्रकट होता है। इसके द्वारा, कुछ स्कूलों ने पहले ही मूल्यांकन पूरा कर लिया था, फिर भी कुछ नहीं कर सके क्योंकि उन्हें कोरोनावायरस की दूसरी लहर को देखते हुए करीब रहना पड़ा। 

इससे पहले, सीबीएसई कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 1 जून को रद्द कर दी गई थी। इसके बाद, बोर्ड ने एक पैनल का गठन किया, जिसने कक्षा 10, 11 और 12 के परिणामों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय लिया। मूल्यांकन इस तरह से था जहां 40% अंक थे कक्षा 12 यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड पर आधारित होगा, 30% अंक कक्षा 11 की अंतिम परीक्षा पर आधारित होगा और 30% अंक बेस्ट-ऑफ-थ्री कक्षा 10 के अंकों पर आधारित होगा। मूल्यांकन का यह तरीका सिर्फ थ्योरी के लिए रहेगा, प्रैक्टिकल के लिए छात्रों को 100 में से मार्क किया जाएगा।

कोरोना: 2DGTM नाम से बिकेगी DRDO की दवा, कीमत भी हुई तय

कोझिकोड में केरल माकपा के दो नेता हुए गिरफ्तार

संसदीय समिति के सामने पेश होंगे Facebook और Google India के प्रतिनिधि, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -