CBSE 10वीं और 12वीं के प्राइवेट परीक्षा फॉर्म जारी, यहाँ करें आवेदन
CBSE 10वीं और 12वीं के प्राइवेट परीक्षा फॉर्म जारी, यहाँ करें आवेदन
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आगामी साल 2021 में सेकेंड्री तथा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए ऑर्गनाइस की जाने वाली मुख्य एग्जाम के लिए फॉर्म जारी कर दिया है। इसके साथ-साथ बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं के  लिए विभिन्न श्रेणी का भी ऐलान किया है, जिनमें छात्र-छात्राएं सीबीएसई प्राइवेट एग्जाम 2021 के लिए अप्लाई कर पाएंगे। सीबीएसई द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक, विभिन्न श्रेणियों में 10वीं तथा 12वीं के विद्यार्थी बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल, cbse.nic.nic पर विजिट करके अथवा नीचे दिये गये डायेरक्ट लिंक से अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई क्लास 10 तथा क्लास 12 के ऐसे विद्यार्थी जो कि प्राइवेट फॉर्म 2021 भरना चाहते हैं, वे बोर्ड द्वारा तय विभिन्न श्रेणी जांच पहले कर लें।

इन श्रेणी में भर सकते हैं 10वीं और 12वीं प्राइवेट एग्जाम फार्म 2021-
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए प्राइवेट परीक्षा फॉर्म कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट, फेल्योर्स, एडिशनल तथा फीमेल/पीडब्ल्यूडी श्रेणी में जारी किये हैं। इन श्रेणी के लिए तय योग्यता नीचे दिये गये हैं-

कंपार्टमेंट कटेगरी - इस श्रेणी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे विद्यार्थी भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में ऑर्गनाइस बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके तथा इस बार केवल कंपार्टमेंट वाले विषय में शामिल होना चाहते हैं। यह श्रेणी केवल 12वीं के विद्यार्थियों के लिए है।

इंप्रूवमेंट कटेगरी - इस श्रेणी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे विद्यार्थी भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, किन्तु वे विभिन्न विषयों में अपना स्कोर बढ़ाना चाहते हैं। 

फेल्योर्स कटेगरी - इस श्रेणी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे विद्यार्थी भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में और फिर उसके पश्चात् आयोजित कंपार्टमेंट एग्जाम में भी उत्तीर्ण नहीं हो सके  हैं। इस कटेगरी विद्यार्थी को सभी विषयों में प्राइवेट परीक्षा देनी होगी।

एडिशनल सब्जेक्ट कटेगरी - इस कटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे विद्यार्थी भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, किन्तु वे किसी अतिरिक्त विषय की भी एग्जाम देना चाहते हैं।

फीमेल/पीडब्ल्यूडी कटेगरी - दिल्ली एनसीआर की फीमेल तथा पीडब्ल्यूडी विद्यार्थी इस कटेगरी में 10वीं तथा 12वीं के सीबीएसई बोर्ड प्राइवेट एग्जाम फॉर्म 2021 भर सकते हैं। इन विद्यार्थियों को केवल नॉन-प्रैक्टिकल विषय ही चुनने होता है।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं प्राइवेट एग्जाम 2021 के लिए डायरेक्ट लिंक- https://cbseit.in/cbse/web/pvtform/default.aspx

जेईई के उम्मीदवारों को रहा डर, इस वर्ष नहीं हुई परीक्षा तो बढ़ जाएगी प्रतियोगिता

नीट एमडीएस 2021 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनहुए शुरू

इग्नू जून 2020 ने जारी किए टर्म एंड का परिणाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -