सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए 34 लाख से अधिक छात्रों ने कराया पंजीकरण
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए 34 लाख से अधिक छात्रों ने कराया पंजीकरण
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल घोषित किया जो 4 मई से शुरू होगा। डेट शीट के मुताबिक कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 जून को समाप्त होंगी, जबकि कक्षा 12 के लिए परीक्षा 11 जून को समाप्त होगी।

परीक्षा के दिनों की संख्या कम करने के लिए कक्षा 12 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के लिए इस साल 34 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। आमतौर पर प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी में आयोजित किए जाते हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं और मार्च में समाप्त होती हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस सत्र में परीक्षाओं में देरी हो रही है।

कार्यक्रम की घोषणा करने वाले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को शुभकामना दी। "कृपया आश्वस्त रहें कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है कि ये परीक्षा आपके लिए सुचारू रूप से चले। आपको शुभकामनाएँ!" कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के स्कूलों को पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था। उन्हें 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से खोल दिया गया था। पिछले साल बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में मध्य में स्थगित कर दी गई थीं। उन्हें बाद में रद्द कर दिया गया था और परिणाम एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किया गया था।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की डेट शीट हुई जारी, ऐसे करें डाउनलोड

एजुकेशन आइकन-ऑफ-द-ईयर अवार्ड: उत्कर्ष गुप्ता, रामाग्या ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा सुरक्षित

ओडिशा में 10 फरवरी से शुरू होने सभी कॉलेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -