CBSE ने स्कूलों से कक्षा 12 के प्रैक्टिकल को पूरा करने का दिया आदेश

Jun 09 2021 05:23 PM
CBSE ने स्कूलों से कक्षा 12 के प्रैक्टिकल को पूरा करने का दिया आदेश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को स्कूलों से अनुरोध किया कि वे अपने लंबित कक्षा 12 के व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन केवल ऑनलाइन मोड में करें। सबमिशन का काम 28 जून तक पूरा किया जाना चाहिए। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूलों को लिखे अपने पत्र में अपनी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि कुछ स्कूल कोरोना महामारी के कारण विभिन्न विषयों में स्कूल आधारित मूल्यांकन पूरा नहीं कर पाए हैं। 

पत्र में आगे लिखा गया है, इस प्रकार, लंबित व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन वाले स्कूलों को अब केवल ऑनलाइन मोड में ही संचालन करने और 28 जून तक नवीनतम लिंक पर अंक अपलोड करने की अनुमति है। ऑनलाइन प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करने का तरीका बताते हुए उन्होंने कहा कि बाहरी परीक्षक छात्रों की वाइवा-वॉयस लेंगे और आंतरिक परीक्षक भी स्क्रीन पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा, तीनों का स्क्रीनशॉट स्कूल द्वारा परीक्षा के प्रमाण के रूप में लिया जाना है। आयोजित किया जा रहा है। छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा की तारीख के बारे में पहले से ही सूचित करना होगा, हालांकि वास्तविक लिंक केवल परीक्षा के दिन ही दिया जाएगा। इससे पहले, फरवरी में, सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को कक्षा 10 और कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन और परियोजनाओं का संचालन करने के लिए कहा था। 

उस समय, परीक्षा प्रक्रिया को 1 मार्च से 11 जून के बीच पूरा करने पर चर्चा की गई थी। बोर्ड ने स्कूलों को उन छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा फिर से आयोजित करने का भी निर्देश दिया था जो छात्र या परिवार के सदस्य के कोरोना से संक्रमित होने के कारण उपस्थित नहीं हो पाए थे। कक्षा 12 के लिए सिद्धांत परीक्षा जो 4 मई से शुरू होने वाली थी, उसे भी स्थगित करना पड़ा और अंततः मोदी सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया। सीबीएसई ने कक्षा 12 के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन के लिए एक वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है।

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज छात्रों से करेंगे ऑनलाइन संवाद

सीएम पिनाराई विजयन ने आगे बढ़ाए कनेक्टिविटी और डिजिटल उपकरण

राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, 1295 पदों पर हो रही है भर्ती