छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुई यह सुविधा

छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुई यह सुविधा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत दी गई है. बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिस शुरू हो गए है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में कैलकुलेटर लेकर जा सकते हैं. सीबीएसई ने इसी साल से ये सुविधा देनी शुरू की है. हालांकि ये सुविधा सिर्फ उन छात्रों के लिए है जो विशेष  हैं.

CBSC के परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज ने इस संबंध में स्कूलों को पत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि 'कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 में बोर्ड ने उन छात्रों को बेसिक कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है, जो विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं. यानी सीएसडब्ल्यूएन  की श्रेणी में आते हैं.'

कैसे ले सकते हैं लाभ: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ सिर्फ वे छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं, जो पहले से ही सीएसडब्ल्यूएन श्रेणी के तहत 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को अपने स्कूलों के पास 28 जनवरी 2020 तक आवेदन करना है. इसके बाद संंबंधित स्कूलों के प्राचार्य उन आवेदनों को संबंधित सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय में भेजेंगे. सीबीएसई ने कहा है कि जो छात्र-छात्राएं विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इसके तहत पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ परीक्षा के दौरान नहीं मिल सकेगा. गौरतलब है कि साल 2018 की परीक्षा के दौरान सीबीएसई ने विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के तहत आने वाले बच्चों को कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करने की छूट दी थी.

DSSSB: दिल्ली में निम्न पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

कनिष्ट परियोजना सहायक के पदों पर भर्ती, जानिए चयन प्रक्रिया

IISER, Bhopal : इन पदों पर बंपर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट