CBSE 12TH EXAM: बच्चों ने बताया ऐसा था इस बार का केमस्ट्री का पेपर

Mar 14 2018 12:03 PM
CBSE 12TH EXAM:  बच्चों ने बताया ऐसा था इस बार का केमस्ट्री का पेपर

कई छात्र ऐसे होते हैं जो केमिस्ट्री के पेपर से घबरा जाते हैं तो कुछ बच्चों का ये विषय सबसे पसंदीदा रहता हैं. अब सीबीएसई ने 13 मार्च को कक्षा 12वीं की केमेस्ट्री की परीक्षा आयोजित की थी. जिसमे कई छात्र शामिल हुए है. पेपर के बाद जब कई छात्रों से प्रश्न-पत्र के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि, इस बार का पेपर काफी ट्रिकी और लंबा था जिसे सॉल्व करने में थोड़ा टाइम लगा.

गौरतलब हैं कि, केमिस्ट्री का पेपर दो खंडों में बंटा होता है. पहले खंड में फिजिकल और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके अलावा केमेस्ट्री के पेपर में न्यूमेरिकल्स प्रश्न भी पूछे जाते हैं जिसके चलते कई छात्रों का कहना हैं कि न्यूमेरिकल्स प्रश्नों को हल करने में उन्हें थोड़ी परेशानी हुई. उनका कहना था कि, पेपर में पूछे गए सवाल सीधे नहीं थे. हालांकि, सभी प्रश्न एनसीईआरटी के सेलेबस में से ही आए थे.

जानकारी के लिए बता दें कि, परीक्षा 10.30 बजे से 1.30 बजे के बीच आयोजित की गई थी. गौरतलब है कि बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. वहीं इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 जबकि बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. केमिस्ट्री के पेपर के बारे में बच्चों का कहना हैं कि, वह इस परीक्षा में 70 अंक से अधिक अंक ला सकते हैं.

ये भी पढ़े

इसलिए बेहद जरूरी है कलीग्स के साथ अपनी पर्सनल लाइफ शेयर करना

अगर आप भी ये सोचते है कि लोग क्या सोचेंगे? तो इसे जरुरी पढ़े

ऑफिस में भूलकर भी न करें ये गलतियां

 

?