यहाँ देख सकते हैं स्टूडेंट्स CBSE 10th का रिजल्ट, सामने आई यह बड़ी जानकारी
यहाँ देख सकते हैं स्टूडेंट्स CBSE 10th का रिजल्ट, सामने आई यह बड़ी जानकारी
Share:

CBSE बोर्ड द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा चूका है. वहीँ जिन स्टूडेंट्स ने CBSE Board 12th के एग्जाम दिए थे वह अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर चेक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. अगर आप इसे उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप cbseresults.nic.in, results.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. वैसे इस बार स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफलाइन भी चेक कर सकते हैं. जी दरअसल हाल ही में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से ऐसा कहा गया है कि जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर दिए हैं, उनके रिजल्ट बोर्ड परफॉर्मेंस और इंटर्नल प्रोजेक्ट असेसमेंट पर होंगे. 12वीं क्लास के बच्चों के लिए वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा में बैठने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वह अपना परफॉर्मेंस सुधार लें.

जानिए कैसे करना है चेक: आप अगर अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर वेबसाइट के होमपेज पर 10th-12th का रिजल्ट चेक करने का लिंक देखे. अब इसके बाद आपको जिस क्लास का रिजल्ट चेक करना है, उसपर क्लिक करें. अब जब आप क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा. इसके बाद अब आपको डिटेल्स भरनी है और डिटेल्स भरन के बाद सबमिट कर देना है. जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

वैसे आप चाहे तो डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं. आपको यह भी बता दें कि CBSE बोर्ड अब कुछ ही समय में कम्पार्टमेंट परीक्षा और वैकल्पिक परीक्षा के लिए शिड्यूल जारी करेगा. इसके अलावा कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम की तारीखों का फैसला भारत सरकार के परामर्श लेने के बाद हो पाएगा. इसी के साथ हम आपको यह भी बता दें कि आज 10वीं का रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाला है.

 

MP Board 12th Result 2020 : जानिए कब आ सकता है परिणाम, छात्रों को बेसब्री से इंतज़ार

जम्मू-कश्मीर में CBSE बारहवीं कक्षा का नतीजा 96.16 प्रतिशत रहा सफल

Karnataka 2nd PUC Result 2020 : जारी हुआ परिणाम, इस तरह चेक करें छात्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -