सीबीएसई: कंपार्टमेंट विद्यार्थियों के लिए इस दिन शुरू होगा स्क्रूटिनी और पुनर्मूल्यांकन

Oct 13 2020 01:02 PM
सीबीएसई: कंपार्टमेंट विद्यार्थियों के लिए इस दिन शुरू होगा स्क्रूटिनी और पुनर्मूल्यांकन

सीबीएसई ने 10वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के नतीजे 12 अक्टूबर को जारी कर दिए है। सीबीएसई के द्वारा अब 10वीं कंपार्टमेंट विद्यार्थियों के मार्क्स वेरिफिकेशन, मतलब स्क्रूटिनी की प्रक्रिया आरम्भ की जा रही है। इस सिलसिले में सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में स्क्रूटिनी का शेड्यूल उपलब्ध है। ऐसे परीक्षार्थी, जो सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट एग्जाम में मिले अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे, वे 14 तथा 15 अक्टूबर को मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षार्थियों को 500 रूपये प्रति विषय के मुताबिक, शुल्क का पेमेंट करना होगा।

आपको बता दें कि उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी लेने के लिए, परीक्षार्थी 23 तथा 24 अक्टूबर को अप्लाई कर सकते हैं। एक उत्तर पुस्तिका के लिए 500 रूपये फीस देनी होगी। वहीं, बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के फिर से मूल्यांकन करवाने की भी सुविधा उपलब्ध की जा रही है। उत्तर पुस्तिकाओं के दोबारा मूल्यांकन कराने के लिए, 26 तथा 27 अक्टूबर को ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए परीक्षार्थी को 100 रूपये प्रति प्रश्न के रूप में देने होंगे। विस्तृत जानकारी के लिए, कैंडिडेट्स सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा 10वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 22 से 28 सितंबर तथा 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 22 से 29 सितंबर तक आयोजित की गईं थी। 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के नतीजे 9 अक्टूबर को जारी किए गए थे। जबकि, सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के नतीजे कल, मतलब 12 अक्टूबर को घोषित किया गया। परिणाम सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in के अतिरिक्त सीबीएसई डिजीलॉकर के आधिकारिक पोर्टल, results.digitallocker.gov.in पर जारी किए गए थे। 

Google Meet में हुए बड़े बदलाव! विद्यार्थियों को मिलेगी ये सुविधा

आज है अंतर्राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस, जानिए इतिहास

नीट 2020 के परिणाम कल होंगे घोषित