CBSE Result 2020 : जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतज़ार, इस तारीख़ से पहले आ सकते हैं नतीजें
CBSE Result 2020 : जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतज़ार, इस तारीख़ से पहले आ सकते हैं नतीजें
Share:

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के छात्रों को अपना परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार है। एक के बाद एक शिक्षा बोर्ड के परिणाम आने के साथ ही CBSE के छात्रों को अपना परीक्षा परिणाम जल्द आने की उम्मीद है। इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी तो सामने नहीं आई है, हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 जुलाई के पहले बोर्ड दोनों कक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। 

 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, पहले कक्षा 10वीं और फिर कक्षा 12वीं के परिणाम जारी किए जाएंगे। कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार हर शिक्षा बोर्ड के परिणाम आने में देरी हुई है। 26 जून को सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सर्वोच्च अदालत को यह सूचित किया गया था कि CBSE शेष परीक्षाओं को रद्द कर रहा है और इसके अलावा बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया था कि शेष परीक्षाओं के नतीजे स्टूडेंट्स के पहले हो चुकी परीक्षाओं और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी होंगे।  

इस तरह छात्र चेक कर सकेंगे अपना परीक्षा परिणाम 

परीक्षा में शामिल रहे 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के छात्र अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर भी चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं परीक्षार्थी UMANG Mobile Platform और DigiResults पर भी नतीजें देख सकेंगे। जानकारी के लिए आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर काम करने में सक्षम है। जबकि अन्य एप डिजिरिजस्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप पर ही काम करता है।

 

कुछ देर में जारी होंगे 12वी कॉमर्स के नतीजे, बिना इंटरनेट भी देख सकेंगे रिजल्ट

 

 

Karnataka PUC 12th Result : इस दिन आएगा परिणाम, छात्र नोट कर लें यह तारीख़

Maharashtra HSC results 2020 : जानिए कब आ सकते हैं परिणाम, यहाँ चेक करें छात्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -