CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए कृत्रिम पाठ्यक्रम को किया प्रोत्साहित
CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए कृत्रिम पाठ्यक्रम को किया प्रोत्साहित
Share:

सीबीएसई ने अब एआई-रेडी जेनरेशन डेवलप करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इंटेल फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ साझेदारी की है। सीबीएसई ने अपने संबद्ध स्कूलों में सत्र 2020-2021 से सत्र 2019-2020 से कक्षा 9 वीं में और कक्षा 11 में एक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शुरू किया है। पाठ्यक्रम एक एआई-मानसिकता, प्रासंगिक कौशल और टूलसेट के निर्माण पर केंद्रित है। यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि शिक्षार्थी कंप्यूटर विजन, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, डेटा जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डोमेन से परिचित हों, और उन्हें सार्थक सामाजिक प्रभाव परियोजनाएं बनाने के लिए कैसे लागू किया जा सकता है।

इसके अलावा, छात्रों को एआई पूर्वाग्रहों, नैतिकता और गोपनीयता चिंताओं के बारे में भी सिखाया जा रहा है। सीबीएसई एआई स्टूडेंट कम्युनिटी लॉन्च कर रहा है, एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां स्टूडेंट्स अपने अनुभवों को सीखने और साझा करने के लिए एक साथ आ सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह सहयोगात्मक सीखने, साझा करने और एआई-सक्षम सामाजिक प्रभाव समाधान बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए एक युवा संचालित मंच होगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी संस्थानों द्वारा अनुमोदित सभी संस्थानों से कहा कि वे बी टेक पाठ्यक्रमों में एक वैकल्पिक के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पेश करें और एआई और डाटा साइंस में बी टेक कोर्स भी शुरू करें। पोखरियाल ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, इसके अलावा आईआईटी कामकाजी पेशेवर और इच्छुक छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अल्पकालिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करते हैं।

गैर-बोर्ड कक्षाओं के लिए परीक्षा दो तरह से होगी शुरू

बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड ने असिस्टेंट के पदों पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन

जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में निकली भर्तियां, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -