बाल यौन शोषण मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, देश के 14 राज्यों में एक ही दिन मारे छापे
बाल यौन शोषण मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, देश के 14 राज्यों में एक ही दिन मारे छापे
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) आज पूरे देश के 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के तक़रीबन 76 स्थानों पर तलाशी ले रही है. CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण और शोषण से जुड़े आरोपों पर कुल 83 आरोपियों के विरुद्ध 14 नवंबर 2021 को 23 अलग-अलग केस दर्ज किए हैं. इन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

वहीं बच्चों के यौन शोषण को रोकने के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अनुसार, 14 से 20 नवम्बर तक राज्य के सभी जिलों में बाल सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया है. इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल यौन शोषण के विरुद्ध जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-यूपी के किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के महाप्रबंधक डा. वेद प्रकाश ने इस बारे में राज्य के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया है. जो बाल यौन शोषण के मसले पर लोगों को संवेदनशील बनाने के साथ ही बच्चों के लिए और सुरक्षित वातावरण दे सके.

बता दें कि पूरे विश्वभर में बढ़ता बाल यौन शोषण एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या बनती जा रही है. इस समस्या की वजह से खेलता कूदता बचपन धीरे धीरे तबाह हो रहा है. भारत में भी बड़े स्तर पर बच्चों के प्रति अपराध बढ़ रहे है. ऐसे ही अपराधों को रोकने के लिए CBI ने दो वर्ष पूर्व अलग से एक यूनिट बनाई थी. जो पूरे देश में बच्चों के ऊपर होने वाले ऑन लाइन बाल यौन शोषण पर लगाम लगाएगी. ये भी सच है कि पिछले कुछ वर्षों में देश में बाल यौन शोषण की एक के बाद एक वीभत्स वारदातों ने मानव समाज का सिर शर्म से झुका दिया है.

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

खेल पुरस्कार पाने वालों को कोहली ने दी बधाई, यहाँ देखें सम्मानितों की पूरी सूची

सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का नया भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -