कड़ी सुरक्षा के बीच राम रहीम की सुनवाई जारी

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को लेकर, पंचकूला के सीबीआई न्यायालय में सुनवाई प्रारंभ हो चुकी है। राम रहीम पर हत्या के दो मामलों में सुनवाई चल रही है। सुनवाई स्थल को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है। चप्पे - चप्पे पर सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। हर आने और जाने वाले की निगरानी की जा रही है। गौरतलब है कि राम रहीम के विरूद्ध कई न्यायालयों में आधा दर्जन संगीन मसले चल रहे हैं।

सुरक्षा व अन्य कारणों के कारण गुरमीत राम रहीम की सुनवाई वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही है। राम रहीम सुनारिया जेल में हैं। हालांकि राम रहीम के अभिभाषक एसके गर्ग सीबीआई न्यायालय में उपस्थित हुए हैं। सीबीआई की ओर से अभिभाषक एचपीएस वर्मा न्यायालय में मौजूद हैं. हत्या के इस मामले में राम रहीम के अलावा 7 अन्य आरोपी शामिल हैं.

सुनवाई को लेकर न्यायालय परिसर के आसपास के मार्गों पर, अर्द्धसैनिक बल और पुलिस की तैनाती की गई है। दोनों मामले पत्रकार छत्रपति और डेरे के पूर्व मैनेजर रंजीत की हत्या से जुड़े हैं। 24 अक्टूबर 2002 को सिरसा के सांध्य दैनिक पूरा सच के संपादक रामचन्द्र छत्रपति को उनके घर के बाहर गोलियों से छलनी कर दिया गया था। 21 नवम्बर 2002 को छत्रपति की दिल्ली के अपोलो अस्पताल में मौत हो गई थी।

आरोप लगाए गए हैं कि, गुरमीत राम रहीम के विरूद्ध छत्रपति ने समाचार पत्र में प्रकाशन किया था इसलिए उनकी हत्या हुई थी। एक अन्य मामला 10 जुलाई 2003 को सामने आया जिसमें डेरा प्रबंध समिति सदस्य रहे रणजीत सिंह की हत्या की गई थी। डेरा प्रबंधन को रंजीत सिंह पर, साध्वी का पत्र तत्कालीन प्रधानमंत्री तक पहुंचाने का शक था। इन दोनों ही मामलों में 16 सितम्बर 2017 को सीबीआई कोर्ट में सुनवाई होनी है। इन दोनों ही मामलों में गुरमीत राम रहीम को मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर सीबीआई ने नामजद किया है।

धर्म का कारोबार चलाने वाले बाबाओं पर अखाड़ा परिषद की नज़रें होंगी टेढ़ी

डेरा मुख्यालय से 18 लड़कियों को निकाला, 300 लोग अभी भी डेरे में मौजूद

बाबा को लेकर मचा बवाल, भाजपा सांसद ने बोले ऐसे बोल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -