जामिया के प्रोफेसर मोहम्मद खालिद मोईन को दो साथियों समेत CBI ने किया गिरफ्तार, बड़ी साजिश में थे शामिल
जामिया के प्रोफेसर मोहम्मद खालिद मोईन को दो साथियों समेत CBI ने किया गिरफ्तार, बड़ी साजिश में थे शामिल
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बड़ा एक्शन लेते हुए बुधवार (16 मार्च, 2022) को जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मोहम्मद खालिद मोईन को अरेस्ट कर लिया है। वो जामिया के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बतौर प्रोफेसर तैनात थे। उन्हें 1 लाख रुपए की घूसखोरी के मामले में अरेस्ट किया गया है। उनके साथ ही उनके दो सहयोगियों आबिद खान और प्रखर पवार को भी CBI अपने साथ ले गई है।

ये दोनों राजधानी दिल्ली के ओखला स्थिति किसी निजी कंपनी से जुड़े हुए हैं। इस मामले में पहले ही केस दर्ज कर लिया गया था। आरोप है कि प्रोफेसर मोहम्मद खालिद मोईन कई प्राइवेट बिल्डर्स, आर्किटेक्ट और दलालों के साथ मिल कर कई तरह की फर्जी गतिविधियों में लगा हुआ था। रिश्वत लेकर विभिन्न कंस्ट्रक्शन परियोजनाओं को ‘स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट’ दिए जा रहे थे। CBI ने जाल बिछाया और प्रोफेसर को उनके सहयोगियों के साथ रिश्वत लेते हुए रेंज हाथों धर दबोचा। आरोपितों के अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। आरोपितों को नई दिल्ली की कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि इमारतों को बनाने से पहले उसके लिए सर्टिफिकेट लेना होता है और जाँच की जाती है कि वो कितना सुरक्षित होगा, किन्तु रिश्वत लेकर सर्टिफिकेट दे दिए जा रहे थे। प्रखर पवार एक निजी कंपनी में आर्किटेक्ट है, जबकि आबिद खान उसी कंपनी का कर्मचारी है। CBI के प्रवक्ता आरसी जोशी ने गिरफ़्तारी के बारे में जानकारी दी।

अब उन तीनों को CBI की स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा। ओखला के फेज-3 में स्थित उस कंपनी के साथ मिल कर ये लोग इमारतों को फर्जी सर्टिफिकेट दे रहे थे और बदले में शुल्क वसूलते थे। सरकारी संस्थाएँ ढाँचों पर सवाल न उठाकर, इसीलिए ये खेल किया जा रहा था। CBI अब पता लगा रही है कि इन्होंने अब तक कितनी ऐसी इमारतों को इस तरीके से प्रमाणपत्र दिए हैं। गुरुग्राम के सेक्टर-109 में बीते दिनों एक इमारत का फ्लोर गिर गया था। उस इमारत के लिए भी प्रमाण पत्र इसी प्रोफेसर ने जारी किया था। इसकी भी जाँच हो रही है।

अयोध्या में 7 साल की मासूम के साथ सामूहिक बलात्कार, घर से कुछ दूर खून से लथपथ मिली बच्ची

असम ड्रग पेडलिंग: 100 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त, 2 गिरफ्तार

3 जिन्दा कछुओं के साथ, एक कछुए का मांस बरामद... असम पुलिस के हत्थे चढ़ा कुख्यात तस्कर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -