इंदौर में लगी सीबी-नैट मशीन, अब तेजी से होंगे कोरोना टेस्ट
इंदौर में लगी सीबी-नैट मशीन, अब तेजी से होंगे कोरोना टेस्ट
Share:

इंदौर: कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए इंदौर जिला प्रशासन लगातार युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. जिले में कोरोना वायरस के अधिक से अधिक सैंपल टेस्ट हो सके, इसके लिए जिला प्रशासन ने सीबी-नैट मशीन से जांच आरंभ कर दी है. जिले में यह मशीन एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में स्थापित की गई है. इस मशीन से टेस्ट की पेंडेंसी तक़रीबन खत्म हो जाएगी और स्मूथ सिस्टम विकसित होगा.

इस मशीन के आने से टेस्टिंग की क्षमता में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि मशीन से पहले ही दिन 500 नमूने भेजे गए हैं. जांच करके भेजे गये इन सभी सैंपलों का परिणाम अगले 36 घंटो में आ जाएगा. आपको बता दें कि इस मशीन में कार्टरेज भी लगती हैं जिसे टीबी सोसायटी की ओर से लैब को मुहैया कराया गया है. इंदौर के संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने मीडिया को बताया कि जिले में सीबी-नैट मशीन से कोरोना के नमूनों की जांच शुरू हुई है.

उन्होंने बताया कि राज्य में इस मशीन से जांच की शुरुआत पहली बार हो रही है, जिसे इंदौर जिले के एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में लगाई गई है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिले को आज एक ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन/ थर्मल फिशर मशीन भी मिली है. इसका इंस्टॉलेशन आज या कल में कर दिया जाएगा. इस मशीन से भी टेस्टिंग की क्षमता में बढ़ोतरी होगी. जिससे टेस्ट की पेंडेंसी तक़रीबन खत्म हो जाएगी.

लॉक डाउन के बीच चमका विदेशी मुद्रा भंडार, इकॉनमी पर पड़ेगा सकारात्मक असर

एयर इंडिया के कर्मचारियों ने उड्डयन मंत्रालय को लिखी चिट्ठी, कहा- हमारे वेतन में ना की जाए कटौती

अब जरुरी उत्पाद बेच सकेंगी ई- कॉमर्स कंपनियां, केंद्र सरकार ने जारी किया नया आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -