सावधान, मेकअप से हो सकते है मुँहासे, अपनाए यह टिप्स

सावधान, मेकअप से हो सकते है मुँहासे, अपनाए यह टिप्स

वैसे तो मेकअप का उपयोग चेहरे के दाग धब्बे छुपाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि यही मेकअप आपके चेहरे को ख़राब भी कर सकता हैं. कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि मेकअप का उपयोग करने से मुँहासे होने का खतरा बढ़ जाता हैं. ख़ास तौर पर उन लड़कियों को सावधानी बरतना चाहिए जिन्हे अक्सर मुहासों की समस्या रहती है. लेकिन घबराइये मत. हम आपसे कुछ ऐसी टिप्स शेयर कर रहे है जिन से आप इस समस्यां के खतरे को कम कर सकते हैं. 

1. ऑयल-फ्री प्राइमर लगाएं:

ऑयल-फ्री प्राइमर आपके चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता हैं. इसलिए मेकअप लगाने से पहले ऑयल-फ्री प्राइमर लगाएं. यह मेकअप लगाने के लिए एक स्मूद बेस बना देता है. इसके अलावा यदि आपके चेहरे पर पहले से ही कोई मुंहासा है तो वो भी इससे अच्छी तरह ढक जाता है.  

2. एक्ने फाइटिंग फाउंडेशन का इस्तेमाल करें:

सिर्फ ऐसे ही फाउंडेशन का प्रयोग करे जिसमे एंटी-एक्ने सामग्री होती है. यह फाउंडेशन लगाने से चेहरे के रोमछिद्र खुले रहते हैं. इस तरह मुहासों के पैदा होने का खतरा काम हो जाता हैं. 

3. साफ मेकअप ब्रश का इस्तेमाल:

यदि आप अपना मेकअप उँगलियों से लगाती है तो आज ही रूक जाए और ब्रश का उपयोग करना शुरू कर दे. लेकिन ध्यान रहे मेकअप लगाने वाला ब्रश भी साफ़ सुथरा होना चाहिए. इस तरह  बैक्टीरिया के आपके चेहरे पर जमने के चांस कम हो जाते हैं और मुहासों के होने का खतरा भी कम हो जाता हैं. 

4. हल्के हाथ से मेकअप लगाएं: 

जब कभी भी आप ब्रश से मेकअप लगाए तो ज्यादा दबाव ना डाले. हलके हाथो का इस्तेमाल करे. दबाव डालने से स्किन पर मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है.