आपकी खूबसूरती में दाग लगाने इन कारणों से उगते है अनचाहे बाल , जाने
आपकी खूबसूरती में दाग लगाने इन कारणों से उगते है अनचाहे बाल , जाने
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है चेहरे में अनचाहे बाल ुंगने के कारणों के बारे में।  किसी भी महिला की खूबसूरती में उसके तीखे नैन-नक्श के साथ-साथ चमकते-दमकते चेहरे का भी बहुत योगदान होता है। आमतौर पर हमारी चेहरे की त्वचा पर हल्के रोएं होते ही हैं। सामान्य रूप से पुरुषों में वयस्क होने के साथ-साथ ये बढ़कर दाढ़ी-मूंछ की शक्ल ले लेते हैं, लेकिन महिलाओं में बेहद हल्के ही बने रहते हैं। पर कुछ महिलाओं में चेहरे पर ये बाल इतने बढ़ जाते हैं कि वे असामान्य लगने लगते हैं। मेडिकल साइंस में इस स्थिति को हर्सूटिज्म यानी अतिरोमता कहा जाता है। इस बीमारी में महिलाओं के चेहरे, छाती, पीठ और पेट पर पुरुषों की तरह बाल उगने लगते हैं।ये होते हैं मुख्य कारण हर्सूटिज्म नामक इस बीमारी के बहुत से कारण हैं, लेकिन इसका एक मुख्य कारण महिलाओं के शरीर में एन्ड्रोजन नामक पुरुष हार्मोन का ज्यादा मात्रा में बनना भी होता है। इसके अलावा भी कुछ अन्य कारण इस बीमारी के लिए आमतौर पर जिम्मेदार होते हैं।

इसकी एक मुख्या वजह है पीसीओडी की समस्या जी हाँ पॉलिसिस्टिक ओवरीज सिंड्रोम, एक ऐसी बीमारी है, जो महिलाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। इसकी वजह से महिलाओं की ओवरीज (अंडाशय) की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है, जिसके साथ-साथ अनियमित मासिक धर्म, वजन का असामान्य रूप से बढ़ना, चेहरे पर मुहांसे आना और गर्भधारण में दिक्कतें आने लगती हैं। इन सबके चलते महिला के चेहरे पर पुरुषों की तरह बाल उगने लगते हैं। कुशिंग सिंड्रोम: एक शोध के अनुसार, करीब 50 हजार लोगों में से किसी एक को यह बीमारी होने का खतरा रहता है। लेकिन महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले इस बीमारी का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है। दरअसल, जब शरीर में कॉर्टिसोल नाम के हार्मोन का स्तर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है, तो चेहरे पर तेजी से बाल उगने शुरू हो जाते हैं, जिसके साथ-साथ असामान्य रूप से वजन बढ़ना, स्ट्रेच माक्र्स का बनना, मांसपेशियों और हड्डियों का कमजोर होना और शरीर पर जहां तहां नील पड़ने जैसी बीमारियां भी हो जाती हैं।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर में हार्मोन से जुड़े बदलाव भी तेजी से होने लगते हैं। खासतौर पर मेनोपॉज के बाद महिलाओं में चेहरे पर बाल ज्यादा उगने लगते हैं, जो देखने में पुरुषों की दाढ़ी और मूंछ की तरह लगते हैं। वजन का असामान्य रूप से बढ़ना : महिला हो या पुरुष, मोटापा हमारे शरीर में हार्मोन के संतुलन को बुरी तरह से प्रभावित करता है। हार्मोन के इस असंतुलन के कारण भी चेहरे पर ज्यादा बाल उगने लगते हैं। दवाओं का दुष्प्रभाव: लंबे समय तक ली जाने वाली कुछ खास दवाएं और स्टेरॉयड्स के सेवन से भी चेहरे पर असामान्य रूप से बाल बढ़ने लगते हैं। कभी-कभी हर्सूटिज्म की समस्या वंशानुगत भी होती है। मतलब यह कि यदि आपकी मां, दादी या नानी को चेहरे पर अनावश्यक बालों की समस्या है, तो बहुत हद तक संभव है कि आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता। अधिक जंक फूड का सेवन: इस तेज रफ्तार जिंदगी में अकसर हम सभी अपने खानपान की अनदेखी सबसे पहले करने लगते हैं। नतीजतन भूख लगने पर कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं। जरूरत से ज्यादा मात्रा में खाया गया जंक फूड यूं तो सभी के लिए नुकसानदेह होता है, लेकिन महिलाएं इससे विशेष रूप से प्रभावित होती हैं। इससे उनके शरीर में हार्मोन में असंतुलन पैदा होने लगता है, जिसकी वजह से चेहरे पर अनचाहे बाल उगने लगते हैं।

डार्क फेस कलर और टैनिंग दूर करने के लिए वरदान है ये फेस मास्क, जाने

भाई दूज के लिए ऐसे करे मेकअप, लोग तारीफ करते थकेंगे नहीं

दिवाली के प्रदूषण से ड्राई हो गई है स्किन तो करिये यह उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -